मीरा रोड की भावना यादव ने यूपीएससी की परीक्षा में हासिल की 14 रैंक

 13 Jan 2022  177
संवाददाता/in24 न्यूज़
कहते हैं कि यदि इच्छा शक्ति आपकी प्रबल है, तो मंजिल पाने से आपको कोई नहीं रोक सकता। आज हम बात करेंगे मुंबई से सटे मीरा रोड की निवासी भावना यादव की, जिन्होंने यूपीएससी के केंद्रीय सशस्त्र बल की परीक्षा में देश में 14वां रैंक हासिल किया है, जबकि लड़कियों के वर्ग में वह पूरे देश की टॉपर है. उससे भी ज्यादा गौर करने वाली बात की है कि भावना यादव महाराष्ट्र की एकमात्र अकेली लड़की है, जो इस परीक्षा में उत्तीर्ण हुई है.
दरअसल 4 जनवरी को यूपीएससी के केंद्रीय सशस्त्र बल की परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ, जिसमें भावना यादव के अव्वल आने पर ना सिर्फ ठाणे जिला, ना सिर्फ मुंबई बल्कि महाराष्ट्र समेत पूरे देश में भावना यादव के नाम का डंका बजने लगा. भावना यादव मीरा रोड के शांति विद्या नगरी के सामने न्यू ओम कंपलेक्स में रहती हैं. 28 साल की भावना साल 2015 से सिविल सर्विस की तैयारियां कर रही थी, और उसके लिए उन्होंने अव्वल अंक हासिल करने के लिए दिन रात एक कर दिया।
भावना के पिता सुभाष यादव भी पुलिस फोर्स में है, सुभाष यादव मुंबई पुलिस में बतौर सहायक फौजदार के रूप में कार्यरत हैं. भावना के परिजनों के मुताबिक यूपीएससी परीक्षा में इतना अच्छा परफॉर्मेंस देने का भावना का सफर इतना आसान नहीं था. भावना के पास प्रैक्टिस के लिए ग्राउंड तक नहीं था, लेकिन आगे चलकर यह समस्या भी दूर हुई और प्रैक्टिस के लिए उन्हें जगह भी मिली, जहां उन्होंने रनिंग और जंपिंग की कठोर प्रशिक्षण ली और वो समय भी भावना के लिए किसी तपस्या से कम नहीं था. भावना ने अपनी शुरुआती पढ़ाई मुंबई के अंधेरी स्थित सेंट जेवियर स्कूल से की. इसके बाद उनका परिवार मुंबई से मीरा रोड रहने चला गया और यही मीरा रोड के शांति पार्क के सेंट जेवियर से भावना ने दसवीं की पढ़ाई पूरी की और एमएससी तक की शिक्षा उन्होंने विरार के विवा कॉलेज से हासिल किया। साल 2015 से भावना ने सिविल सर्विसेस की परीक्षा देनी शुरू की और उसके बाद महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग की सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में वह दो बार पास हुई, लेकिन उसी दौरान फील्ड टेस्ट में वो असफल साबित हुई. कई बार की कोशिश के बावजूद उन्हें असफलता तो मिली, लेकिन उन्होंने अपने प्रयास जारी रखा. इसी बीच उन्हें एक ऐसा भी स्वर्णिम मौका मिला, जिसे उन्होंने यूपीएससी के असिस्टेंट कमांडेंट पोस्ट के रूप में भुना लिया।
 
यूपीएससी के केंद्रीय सशस्त्र बल के असिस्टेंट कमांडेंट पोस्ट परीक्षा पास होने वाले कुल 187 स्टूडेंट्स में भावना का भी नाम शामिल है. भावना ने देश में 14वां रैंक हासिल किया है जबकि लड़कियों में वह पूरे देश में अव्वल नंबर पर रही. 4 जनवरी को रिजल्ट आने के बाद से ही भावना और उनके परिजनों को अलग-अलग जगहों से बधाइयां मिल रही है. बहरहाल भावना के उज्वल भविष्य की लोग उन्हें शुभकामनायें दे रहे हैं जिन्हे पाकर भावना खुद को गौरवान्वित महसूस कर रही है.