गोवा पुल हादसे में दो की मौत, बचाव कार्य जारी

 19 May 2017  1490

ब्यूरो रिपोर्ट/in24 न्यूज़, पणजी

पणजी: दक्षिण गोवा में सनवोरडेम नदी पर पुर्तगाली समय के एक पुल के टूटने की वजह से दो लोगों की मौत और 30 लोगों के लापता होने की खबर है. राहत एवं बचाव कार्य के लिए नेवी की मदद ली जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार पुल पर एक लड़का ख़ुदकुशी करने की कोशिश कर रहा था जिससे बचने के लिए बड़ी संख्या में लोग पुल पर चढ़कर तमाशा देख रहे थे, उसी दौरान पुल टूट गया. आपको बता दें कि यह पुल सावर्डे गांव में रेलवे स्टेशन के पास नदी पर है. हादसे के बाद अब तक 35 लोगों को निकाला जा चुका है. नौसेना के गोताखोरों को भी बुलाया गया है. एक व्यक्ति का शव भी निकाला जा चुका है.

आपको बता दें कि आत्महत्या करने वाले शख्स का अभी तक पता नहीं चल पाया है. पुर्तगालियों के वक़्त का पुल जर्जर हो चुका था. पिछले 4 साल तक यह पुल पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई थी. सिर्फ पैदल चलने के लिए इस पुल का इस्तेमाल किया जाता था. लेकिन ख़ुदकुशी करने वाले शख्स का तमाशा देखने के लिए बड़े पैमाने पर लोग पुल पर जमा हो गए थे जिसके वजह से पुल लोगों का भार संभल नहीं पाया और टूट गया. स्थानीय कलेक्टर, विधायक सभी मौके पर पहुंच गए थे. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि पुल पर कम से कम 50 लोग सवार थे.

पुलिस की जानकारी के अनुसार बचाव दलों ने नदी से अब तक दो शव बरामद किए हैं. बताया जा रहा है कि 30 लोग अब तक लापता हैं. जो लोग नदी में गिर थे और उनमें से जिन्हें तैरना आता था उन्होंने अपनी जान बचा ली. भारतीय नौसेना और निजी एजेंसी दृष्टि लाइफगार्ड्स सर्विसेस से गोताखोरों द्वारा बचाव अभियान में मदद के लिए कहा गया है. एजेंसी राज्य के तटों पर लाइफगार्ड्स उपलब्ध कराती है. मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने संवाददाताओं को बताया कि सभी संबंधित एजेंसियों को बचाव कार्य में लगा दिया गया है.

उन्होंने कहा, "व्यापक तलाश एवं बचाव अभियान जारी है. पानी में कितने लोग हो सकते हैं, उनकी वास्तविक संख्या पता नहीं है."  नौसेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि नौसेना के नौ गोताखोरों और जेमिनी नौकाओं को कुरचोरेम रवाना किया गया है. घटनास्थल का जायजा लेने वाले पीडब्ल्यूडी मंत्री सुदीन धावलिकर ने बताया कि पिछले चार वर्ष से पुल बंद था.

मुख्यमंत्री भी हालात का जायजा ले रहे हैं. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट किया कि उन्होंने इस हादसे को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर से बात की है.
https://twitter.com/rajnathsingh/status/865227956167127041
भारतीय नेवी ने भी थोड़ी ही देर में एक ट्वीट किया. नेवी ने लिखा, " जेमिनी बोट के साथ 9 नेवी ड्राइवरों को जरूरी सामान के साथ घटनास्थल कर्चोरेम के लिए रवाना किया है." अग्नि और आपातकालीन सेवाकर्मी भी बचाव कार्य में जुट गए हैं.

https://twitter.com/indiannavy/status/865234574338424832