BMC ने की मुंबईकरों के लिए व्हाट्सएप चैट बॉट की शुरुआत

 15 Jan 2022  191

संवाददाता/ in24 न्यूज़

मुंबई (mumbai) में लगातार बढ़ रहे कोरोना के संक्रमण (coronapandemic) को देखते हुए मेयर किशोरी पेडनेकर (kishori pednekar) ने मुंबईकरो से कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करने और वैक्सीन की दोनों डोज लेने की अपील की। उन्होंने ने कहा कि अभी भी कुछ लोग इंफेक्शन की डर की वजह से वैक्सीन नहीं लगा रहे हैं, ऐसे लोगों को डॉक्टर से संपर्क कर तत्काल वैक्सीन का टीका लेना चाहिए, साथ ही उन्होंने कहा कि इस समय कोरोना के संक्रमण के साथ सर्दी खांसी का भी इंफेक्शन बड़ी तेजी से फैल रहा है. जिन लोगों को सर्दी खांसी है वो तत्काल डॉक्टर के पास जा कर इलाज करवाएं, वहीं इस मौके पर उन्होंने कोरोना महामारी को लेकर बीएमसी की तैयारियों की भी जानकारी दी।

बीएमसी चुनाव (bmc celection) के करीब आते ही महाराष्ट्र में एक बार फिर भाषा को लेकर राजनीति शुरू हो गयी है महाराष्ट्र सरकार ने इस बार ये निर्णय लिया है कि अब सभी दुकानों और प्रतिष्ठानों के लिए मराठी में साइन बोर्ड (sign board in marathi) लगाना अनिवार्य होगा राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान सरकार ने यह फैसला किया है, इसके लिए जल्द ही 'महाराष्ट्र दुकान और प्रतिष्ठान एक्ट' में भी बदलाव किए जाने की बात सामने आ रही है। वहीं सरकार के इस फैसले का मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने स्वागत करते हुए कहा कि ये मांग शिवसेना (shivsena) प्रमुख स्व. बाळासाहेब ठाकरे 1972 से कर रहे थे, और अब जाकर उनके पुत्र मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (uddhav thackeray) ने इस मामले में आदेश जारी करके उनकी इच्छा पूरी की है।

मुंबईकरों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बीएमसी प्रशासन ने अब एक नई पहल की है. कोरोना महामारी के मद्देनजर बीएमसी ने मुंबईकरों के लिए व्हाट्सएप चैट बॉट (whats chat bot) की शुरुआत की है। जिसका उद्घाटन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने वर्चुअल माध्यम से की है। वहीं बीएमसी के इस सराहनीय कदम पर मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि बीएमसी के इस सिस्टम से बीएमसी की 80 से ज्यादा सुविधाओं की जानकारी मुंबईकरों को एक क्लिक से मिलेगी।