बालासाहेब ठाकरे की पांचवीं पुण्यतिथि आज 

 17 Nov 2017  3028
 

ब्युरो रिपोर्ट/ in24 न्यूज़ 

शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे की आज पांचवी पुण्यतिथि है। बीती रात से ही शिवसेना के कार्यकर्ता और पूरे महाराष्ट्र से लोग बालासाहेब ठाकरे को श्रद्धांजलि देने दादर स्थित शिवाजी पार्क पहुंचे।  सुबह शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे ने शिवाजी पार्क पहुंचकर भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की। बहरहाल स्वर्गीय बालासाहेब ठाकरे की तीसरी पुण्यतिथि पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बालासाहेब ठाकरे का भव्य स्मारक बनाने की घोषणा की थी।

 

उन्होंने कहा था कि दादर स्थित मेयर के बंगले में यह स्मारक बनेगा और स्मारक के लिए जो सार्वजनिक ट्रस्ट बनाया जाएगा, उसके प्रमुख उद्धव ठाकरे होंगे और यह भारतीय जनता पार्टी-शिव सेना गठबंधन की सरकार के कार्यकाल में पूरा कर लिया जाएगा। आपको बता दें कि 17 नवंबर 2012 को निधन के बाद बालासाहेब ठाकरे का अंतिम संस्कार शिवाजी पार्क में ही किया गया था, जहां 1966 में दशहरे के दिन बालासाहेब ठाकरे ने शिवसेना की नींव रखी थी। गौरतलब है कि एक दौर ऐसा भी आया जब बालासाहेब ठाकरे के बारे में यह कहा जाने लगा कि सरकार किसी की भी रहे मुंबई में वहीं होता जो बालासाहेब ठाकरे चाहते हैं, और यह काफी हद तक सही भी था।

 उनकी पार्टी सरकार या सत्ता में रहे या न रहे यह बालासाहेब ठाकरे के जलवे का ही नतीजा था कि बड़े-बड़े लोग उनके यहां हाजिरी लगाने जाया करते थे। उन्होंने अपने पूरे जीवन में जो भी किया वो डंके की चोट पर किया, चाहे वो विरोध रहा हो या समर्थन। दूसरी पार्टी के लोगों के लिए भी बालासाहेब ठाकरे हमेशा मौजूद रहा करते थे, इसका एक उदाहरण  है कि उन्होंने फिल्म अभिनेता और कांग्रेस नेता सुनील दत्त की तब मदद की थी जब उनके बेटे संजय दत्त मुंबई बम ब्लास्ट में आरोपी थे। बॉलीवुड से लेकर राजनीतिक गलियारों में उनके चाहने वाले हर जगह थे और आज भी हैं। अपने जीवन में हर रंग देखने वाले बालासाहेब ठाकरे मुंबई और शिवसेना को आज के ही दिन 2012 में दुनिया छोड़ गए।