बिहार के उपचुनाव में लालटेन से निकली जीत की रोशनी

 14 Mar 2018  116

सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 

बिहार उपचुनाव में बीजेपी को करारी शिकस्त मिली है और सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय जनता दल ने अररिया लोकसभा सीट पर बड़ी बढ़त हासिल कर जीत हासिल की है. आरजेडी की ये जीत कई मायनों में खास है, क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी ने बिहार में बड़ी जीत हासिल की थी और मौजूदा समय में नीतीश के साथ आ जाने से माना जा रहा था कि बीजेपी और जदयू का गठबंधन आरजेडी पर भारी पड़ सकता है,

लेकिन ऐसा नहीं हुआ और आरजेडी अपनी सीट बचाने में कामयाब रही है. यही नहीं आरजेडी ने जहानाबाद और भभुआ विधानसभा उपचुनाव में भी बीजेपी-जदयू गठबंधन को कड़ी चुनौती दी है. बीजेपी भभुआ विधानसभा सीट बचाने में कामयाब रही है. हालांकि जहानाबाद में बीजेपी-जदयू गठबंधन को करारी हार का सामना करना पड़ा है. बिहार उपचुनाव में बीजेपी-जदयू गठबंधन की हार से यह स्पष्ट हो गया है कि नीतीश से अलग होने के बावजूद लालू यादव कमजोर नहीं साबित हुए.

आरजेडी चीफ का जेल जाना उपचुनाव में आरजेडी के लिए प्लस प्वाइंट साबित हुआ है. जनता ने लालू के प्रति समर्थन जताते हुए अररिया और जहानाबाद में जनमत आरजेडी के पक्ष में दिया है. अररिया और जहानाबाद की जीत बीजेपी-जदयू के लिए पचा पाना काफी मुश्किल होगा।