आंगनवाड़ी सेविकाओं को नहीं मिलेगा मेस्मा का लाभ :फडणवीस

 23 Mar 2018  1264

संवाददाता/in24 न्यूज़

आंगनवाड़ी सेविकाओं के हड़ताल करने पर मेस्मा लगाने के फैसले को सरकार ने फिलहाल स्थगित कर दिया है। गुरुवार को विधानमंडल के दोनों सदनों में सरकार ने यह ऐलान किया। विधानसभा में मुख्यमंत्री और विधान परिषद में राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटील ने इस बारे में बयान दिया। इसके बाद सरकार की सहयोगी पार्टी शिवसेना और मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने सरकार को झुकाने का श्रेय लूटा। 

इससे पहले बुधवार को विधानसभा में सूबे की महिला एवं बाल विकास मंत्री पंकजा मुंडे ने हंगामे और नारेबाजी के बीच आंगनवाड़ी सेविकाओं की हड़ताल पर मेस्मा लगाने को सही ठहराया था, लेकिन विधान परिषद में सभागृह नेता व राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटील ने कहा था कि मेस्मा सिर्फ हड़ताल रोकने के लिए लगाया जाएगा, न कि उनके प्रदर्शन पर। 

सूबे के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधानसभा में कहा है कि आंगनवाड़ी सेविकाओं की हड़ताल की वजह से बच्चों की कई मौतें हुईं क्यूंकि वे कुपोषित थे। मुंबई उच्च न्यायालय के आदेश पर आंगनवाड़ी सेविकाओं पर लागू किया मेस्मा स्थगित कर दिया है। इसकी मुख्य वजह है पिछले वर्ष हुई आंगनवाड़ी सेविकाओं की हड़ताल क्योंकी हड़ताल के बीच कुपोषण के कारण कई मासूमों की मौत हो गई थी। बहरहाल कुछ समय बाद फिर से मेस्मा लगाया दिया गया था लेकिन बीजेपी की सहयोगी पार्टी शिवसेना ने यह मांग की कि इस संघर्ष का श्रेय शिवसेना को मिलना चाहिए।