सूखा राहत: देवेंद्र फडणवीस ने पीएम के प्रधान सचिव से की मुलाकात

 08 Dec 2018  1070
संवाददाता/in24 न्यूज़. 
लगभग 85 लाख किसानों पर सूखे और खराब वर्षा का बुरा असर पड़ा. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि पानी की कमी ने किसानों को रबी की खेती को असंभव बना दिया है जबकि राज्य में खाद्य उत्पादन की संभावना है। बयान में कहा गया है, "वित्तीय सहायता जरूरी है, क्योंकि सरकार को अगले छह महीनों के लिए जून 201 9 में अगले मानसून के आगमन तक सूखे प्रभावित गांवों को राहत प्रदान करनी होगी।"

"मिश्रा ने प्रक्रिया को तेज करने और वित्तीय सहायता के लिए राज्य सरकार के प्रस्ताव पर सकारात्मक विचार करने का आश्वासन दिया है।" बयान में बताया गया कि संयुक्त सचिव (कृषि) छवी झा की अध्यक्षता वाली एक केंद्रीय टीम ने सूखा प्रभावित क्षेत्रों के अपने तीन दिवसीय दौरे का निष्कर्ष निकाला है। इसमें कहा गया है कि टीम गंभीर चिंताओं को व्यक्त करते हुए, सूखे की स्थिति पर एक विस्तृत रिपोर्ट केंद्रीय कृषि मंत्रालय को भेजेगी।
'शाही' संपत्ति विवाद के केंद्र में 25,000 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने केंद्र के साथ अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं को भी उठाया।मुख्यमंत्री फड़णवीस ने मांग की कि प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत महाराष्ट्र को छह लाख और घर आवंटित किए जाएंगे क्योंकि राज्य सरकार ने इस योजना के लिए 500 वर्ग फीट के भूखंडों की खरीद के लिए 50,000 रुपये तक की पेशकश की थी। उन्होंने मसौदा तटीय विनियमन क्षेत्र अधिसूचना के शुरुआती अंतिम रूप के साथ-साथ तुंगारेश्वर, ठाणे और सोलापुर के ग्रेट इंडियन बस्टर्ड वन्यजीव अभयारण्य के पारिस्थितिक संवेदनशील क्षेत्रों के लिए भी अनुरोध किया। इसके अलावा, उन्होंने ताडोबा-अंधारी टाइगर रिजर्व में पर्यावरण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बाघ सफारी में ई-वाहनों की तैनाती के लिए अनुरोध किया।