ड्रोन की सौगात से ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत 

 31 Dec 2017  155

 

सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 

मुंबई में बढ़ते ट्रैफिक जाम से परेशान होने वालो के लिए एक अच्छी खबर आई है। इस बारे में उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने शहर को जाम और भीड़भाड़ से मुक्ति दिलाने के लिए पैसेंजर ड्रोन का प्रयोग करने की मांग की है। उनका कहना है कि इसके लिए आईआईटी बॉम्बे सहयोग करने के लिए आगे आ सकता है। 

आईआईटी बॉम्बे में आयोजित टेक फेस्ट में बोलते हुए सिन्हा ने कहा कि सरकार ड्रोन्स से जुड़ी नियमावली लाने जा रही है, जिसके बाद इस क्षेत्र में तकनीकों का विकास किया जा सकेगा। मंत्री ने कहा, 'ड्रोन्स एक अच्छा विकल्प हैं। इलेक्ट्रिक वीइकल्स की तरह ड्रोन भी बिजली की मदद से ही चलते हैं। उनमें भी वैसा ही मोटर्स और बैटरी का प्रयोग होता है, अंतर सिर्फ इतना सा है कि वे हवा में उड़ते हैं।

हम उन नियमों को लागू करने पर काम कर रहे हैं, जिनके बाद ड्रोन्स की तकनीक को विकसित किया जा सकेगा।' जयंत ने कहा कि आज ड्रोन का प्रयोग बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। डिलिवरी, निगरानी और मानचित्रण जैसे विभिन्न कामों के लिए, दूसरों के बीच ड्रोन लोकप्रिय हो रहे हैं। उन्होंने कहा, 'हम लोग अब यात्री ड्रोन बनाने पर काम कर रहे हैं। हमें इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवसरों का फायदा उठाकर तकनीक विकसित करने की आवश्यकता है।'