बॉम्बे हाईकोर्ट ने डॉक्टरों को तुरंत अपनी ड्यूटी पर लौटने को कहा 

 23 Mar 2017  1489

समीरा मंसूरी/in24 न्यूज़, मुंबई

मुंबई: महाराष्ट्र के तक़रीबन सवा चार सौ डॉक्टरों के सस्पेंशन के बाद भी रेजिडेंट डॉक्टर्स काम पर लौटने को तैयार नहीं है जिसका असर देश की राजधानी समेत कई राज्यों में देखने को मिल रहा।  बॉम्बे हाई कोर्ट ने डॉक्टरों को तुरंत ड्यूटी पर लौटने का निर्देश दिया और कहा कि अब मरीज के साथ 2 रिश्तेदार ही अस्पताल में एंट्री कर सकते है.

यह नियम पहले से ही है पर इसका सख्ती से पालन नहीं हो रहा था. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के 40 हज़ार से अधिक रेजिडेंट डॉक्टर महाराष्ट्र में हड़ताल पर है लेकिन रेजिडेंट डॉक्टर्स के समर्थन के लिए आज सभी कैजुअल लीव पर रहेंगे. और दूसरी ओर छुट्टी पर गए महाराष्ट्र के रेजिडेंट डॉक्टर्स पर करवाई बढती जा रही है जिसमे 424 डॉक्टर्स को सुस्पेंद किया गया है.

तक़रीबन 1200 से अधिक को नोटिस के ज़रिए जल्द से जल्द ड्यूटी पर वापस लौटने को कहा गया है, डॉक्टर्स अभी तक छुट्टी से वापस नहीं लौटे. नगर में तक़रीबन 300 डॉक्टर्स के ड्यूटी पर नहीं आने की वजह से उन्हें सस्पेंड किया गया है. बताया जा रहा है की अब दिल्ली के 40 अस्पतालों के जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर भी महाराष्ट्र के डॉक्टरों के समर्थन में आज सभी छुट्टी पर रहेंगे.

एक तरफ जहां महाराष्ट्र में डॉक्टर्स पर हो रहे हमलों के विरोध में कई डॉक्टर्स कैजुअल छुट्टी पर है और वही दूसरी तरफ मुंबई के सायन अस्पताल में एक महिला डॉक्टर पर हमले की बात सामने आई है. पीड़ित डॉक्टर मानसी पाटिल का आरोप है कि मरीज के रिश्तेदारों ने उनके साथ बदसलूकी की और जान से मारने की धमकी भी दी. यह बात भी सामने आ रही है कि सुरक्षा गार्ड को मौके पर बुलाया गया पर वे 10 से 15 मिनट बाद में आए और मरीज के रिश्तेदार को रोकने में नाकामयाब रहे.