पांच रुपए के नकली सिक्कों से होशियार! 

 07 May 2017  1779
ब्यूरो रिपोर्ट/ in24 न्यूज़, उदयपुर
देशभर में 1 और 10 रुपये के सिक्कों को लेकर लोगों में चिंता रहती थी, लेकिन अब तो ऐसा लग रहा है कि 5 रुपए के सिक्के को लेकर भी लोगों की चिंता बढ़ जाएगी.  शनिवार को उदयपुर के घंटाघर थाना पुलिस ने एक घर पर छापा मारकर मिश्रित धातुओं और स्टील से पांच रुपए के नकली सिक्के बनाने के कारखाने का पर्दाफाश किया और सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस की मानें तो गिरफ़्तारी से पहले ही आरोपी बाजार में करीब पांच लाख रुपए कीमत के नकली सिक्के की खेप भेज चुके थे. पुलिस का कहना है कि खबरी की सूचना पर एक घर पर छापा मारकर पांच रुपए के नकली सिक्के बनाने के सामान, डाई और तैयार नकली सिक्के जब्त किए गए और घर में मौजूद ललित सोनी को मौके से गिरफ्तर किया गया. आरोपी से पूछताछ के दौरान जानकारी मिली कि पांच लाख के नकली सिक्के टोल नाके पर खपाए जाते थे. आपको बता दे कि पुलिस दो और आरोपियों शिव लाल सोनी और सौरभ जैन की तलाश में जुटी हुई है.
7 अक्टूबर 2016 में दिल्ली पुलिस को सूचना मिली थी कि नकली सिक्के से जुड़े गिरोह के सदस्य दिल्ली के शिव विहार पहुंच रहे हैं. पुलिस के मुताबिक 50 फुटा  रोड पर गाड़ी से दो युवक कई बैग के पैकेट लेकर आए थे पुलिस की टीम ने दोनों आरोपियों के धर दबोचा था. दोनों की पहचान गुलशन कुमार एवं सचिन उर्फ सोनू के रूप में हुई.  फिरफ्तारी के बाद गुलशन के पास से 5 रुपये के सिक्के बनाने के चार उपकरण  एवं 5 रुपये के 113 नकली सिक्के बरामद हुए थे, वहीं सचिन के पास से 20 पैकेट सिक्के बरामद हुए. हर पैकेट में 20 हजार कीमत के 100 सिक्के थे.
दोनों की निशानदेही पर टीम ने उनके विजयलक्ष्मी पार्क के घर से 3 लाख 57 हज़ार कीमत के सिक्के बरामद किए थे. इसके बाद टीम ने अंबाला स्थित नकली सिक्का बनाने वाली फैक्ट्री पर छापेमारी की और वहां पर 82,030 रुपए कीमत के सिक्के बरामद किए. मौके से पॉलीसीलर मशीन, पोर्टेबल बैग समेत अन्य उपकरण सीज किए गए.  टीम ने राजस्थान के चूरू स्थित नवलगढ़ में उनके एक अन्य स्थान पर छापेमारी की और वहां से 1 लाख 37 हज़ार के नकली सिक्के बरामद किए.
5 एवं 10 रुपए के सिक्के बनाने के लिए वे लोहे का इस्तेमाल करते थे और नकली सिक्के की सप्लाई दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा एवं राजस्थान के मॉल एवं बड़े बाजार में करते थे.