अब घर बैठेपाइए आईआरसीटीसी के ज़रिए रेल टिकट 

 10 May 2017  1354

ब्यूरो रिपोर्ट/ in24 न्यूज़, मुंबई

रेलवे टिकट के आरक्षण में लम्बी लम्बी कतारों से परेशान होकर टिकट पानेवालों के लिए एक खुशखबरी है की अब आप घर बैठे आईआरसीटीसी के ज़रिए रेल टिकट प्राप्त कर सकते हैं। टिकट की होम डिलेवरी से आपका काम बहुत आसान हो जाएगा।

भारत एक प्रगतिशील देश है। कहा जाता है कि घडी के कांटे की तरह भारत की रफ़्तार कभी नहीं थमती। भारत देश एक ऐसा देश है जहां लोगों को वक़्त की कमी है।  रेलवे से यात्रा करने वाले यात्रियों को एक बार फिर टेंशन से मुक्ति मिलेगी । आपको बता दें कि आईआरसीटीसी घर पर टिकट डिलिवरी करेगा। उस समय टिकट का पेमेंट करना होगा।आईआरसीटीसी ने 600 शहरों में पे-ऑन डिलिवरी नाम की नई सुविधा शुरू की है। पे-ऑन डिलिवरी की सुविधा पर कुछ चार्ज लिए जाएंगे। एक खास बात यह कि टिकट यात्रा करने से कम से कम पांच दिन पहले टिकट बुक करना होगा।

आईआरसीटीसी के एक अधिकारी के अनुसार, यह सुविधा उन लोगों के लिए शुरू की गई है जो ऑनलाइन टिकट तो बुक करते हैं, लेकिन ऑनलाइन पेमेंट देने से घबराते हैं। पे-ऑन डिलिवरी की सुविधा का लाभ उठाने के लिए एक बार पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण करते वक़्त अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड डिटेल्स देनी होगी। पंजीकरण करने के बाद आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप से टिकट बुक कराया जा सकता है। अगर टिकट की रकम 5000 रुपये से कम है तो 90 रुपये और सर्विस चार्ज लिया जाएगा, और 5000 से ज़्यादा की टिकट हुई तो 120 रुपये व सर्विस चार्ज लगेंगे।

इस सुविधा के जरिये लोग धोखाधड़ी न कर सकें, इसलिए इस सुविधा को सिबिल से भी जोड़ा गया है। टिकट बुक करने के बाद पेमेंट में गड़बड़ करने वालों के रिकॉर्ड सिबिल में दर्ज किया जाएगा, जिसकी वजह से आने वाले दिनों में उन्हें बैंक से लोन लेने में तकलीफ हो सकती है।