बीबीसी के दिल्ली-मुंबई दफ्तरों पर आयकर विभाग का सर्वे, बीबीसी का बयान आया सामने

 14 Feb 2023  368

साक्षी शर्मा/in24 न्यूज़  

बीबीसी के दिल्ली और मुंबई स्थित ऑफिस पर मंगलवार यानी 14 फ़रवरी को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापा मारा। सुबह 11 बजकर 20 मिनट पर इनकम टैक्स ने बीबीसी के दिल्ली स्थित कस्तूरबा गांधी मार्ग वाले ऑफिस पर छापा मारा। जहां काम कर रहे कर्मचारियों के मोबाइल फ़ोन ज़ब्त कर लिए गए और दिल्ली के ऑफिस को इनकम टैक्स विभाग द्वारा सील कर दिया गया। आईटी डिपार्टमेंट के अधिकारी बीबीसी के ऑफिस में कागजों के डॉक्युमेंट्स और कंप्यूटर के डेटा की जांच किए। दिल्ली में रेड मारने के बाद इनकम टैक्स विभाग बीबीसी की मुंबई स्थित ऑफिस में पहुंची और वहां भी अपनी जांच पड़ताल शुरू कर दी। अधिकारी ने बताया कि आयकर विभाग की टीम का ‘सर्वे ऑपरेशन' जारी है। सभी कर्मचारियों का फोन और लैपटॉप जब्त कर लिया गया है. 

जिसके बाद अब बीबीसी की तरफ से अपने स्टाफ को ऑफिशियली मैसेज किया गया है। इस मैसेज में कहा गया है कि जो कर्मचारी घर पर हैं, वो वहीं रहें, ऑफिस ना आए। जो स्टाफ ऑफिस में मौजूद है वो चिंता न करें।  हम इनकम टैक्स विभाग को पूरा सहयोग दे रहे है। सूत्रोंं के मुताबिक, आयकर विभाग ने सर्वे ख़त्म होने तक किसी को बाहर बात करने से भी मना कर दिया। आयकर विभाग ने बीबीसी के वित्‍तीय विभाग से पिछले कई सालों की बैलेंस शीट और लेन-देन का ब्योरा मांगा है. आयकर विभाग के सर्वे ख़त्म होने तक BBC दफ़्तर सील रहेगा.

अब इनकम टैक्स की यह कार्रवाई बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की कड़ी के साथ जोड़ा जा रहा है। कुछ वक़्त पहले बीबीसी की विवादित डॉक्यूमेंट्री सामने आई थी जिसमें 2002 में हुए गुजरात दंगा और भारत पर दो-भाग के वृत्तचित्र को प्रसारित करने का डॉक्यूमेंट्री दिखाया गया था। डॉक्यूमेंट्री दिखाने के बाद कई जगहों पर डॉक्यूमेंट्री और बीबीसी के खिलाफ प्रदर्शन हुए और उस डॉक्यूमेंट्री को बैन करने की मांग भी उठी। केंद्र ने सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का उपयोग करते हुए यूट्यूब और ट्विटर जैसी कई जगहों से ब्लॉक करने का निर्देश भी दिया गया था। यह मामले के कुछ दिन बाद ही इनकम टैक्स द्वारा बीबीसी के ही ऑफिस पर रेड मार दिया गया।