ट्रेन टिकट पर 20 रुपये ज्यादा चार्ज करने पर रेलवे को देना पड़ा भारी जुर्माना

 06 Mar 2023  385

संवाददाता/in24 न्यूज़ 

          एक ओर जहां रेलवे बिना टिकट लिए यात्रियों से जुर्माना वसूलते है तो वहीं दूसरी ओर इस बार इंडियन रेलवे का एक नया मामला सामने आया है। जिसमें इंडियन रेलवे को जुर्माने के कारण जुर्माना भरना पड़ा है। जी हाँ, 23 साल पुराने के एक मामले में रेलवे को भारी जुर्माना देना पड़ा है। जुर्माना भी इसलिए भरना पड़ा क्योंकि रेलवे ने एक व्यक्ति से जुर्माने के तौर पर अतिरिक्त जुर्माना वसूला था। यह मामला 23 साल पुराना है। जहां पर रेलवे ने यात्री से 20 रुपये अतिरिक्त चार्ज किए थे। जिसके बाद यात्री ने इसकी शिकायत मथुरा कंज्यूमर फोरम में दर्ज कराई थी।

          कंज्यूमर फोरम ने ​फैसला सुनाते हुए यात्री के 20 रुपये के बदले 15 हजार रुपये का जुर्माना लगाया था। अब फोरम की ओर से इसमें 5 हजार रुपये की छूट दी गई है। बाकी राशि 30 दिन के अंदर पेमेंट करने का आदेश दिया गया है। मामला 25 दिसंबर 1999 का है जब यात्री रेलवे से मथुरा से मुरादाबाद का सफर कर रहे थे, तो वहां के टिकट क्लर्क ने उनकी ओर से खरीदे गए दो टिकट पर ज्यादा चार्ज लिए थे। टिकट की कीमत 35 रुपये थी, लेकिन क्लर्क ने दो टिकट पर 90 रुपये चार्ज किए। यात्री ने जानकारी भी दी लेकिन रेलवे ने इसकी जानकारी देने पर रिफंड जारी नहीं किया। 

          हालांकि रेलवे ने राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग का रुख किया था और जिला-स्तरीय उपभोक्ता निकाय के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की थी। हालांकि छह महीने के जांच के बाद राज्य आयोग ने इस मामले में रेलवे को दोषी ठहराया है। कंज्यूमर फोरम ने ​फैसला सुनाते हुए यात्री के 20 रुपये के बदले 15 हजार रुपये का जुर्माना लगाया था| अब फोरम की ओर से इसमें 5 हजार रुपये की छूट दी गई है. बाकी राशि 30 दिन के अंदर पेमेंट करने का आदेश दिया गया है. हालांकि फोरम ने कुछ दिन पहले जुर्माने की राशि 5 हजार रुपये कम कर दी थी। यात्री ने कहा कि पिछले 23 वर्षों में, भारतीय रेलवे ने अपनी गलती को स्वीकार नहीं किया। उन्होंने कहा कि कानूनी कार्यवाही में हजारों रुपये खर्च हो चुके हैं। मैंने 20 रुपये के लिए नहीं बल्कि बड़े जनहित के लिए केस लड़ा है।