पश्चिम रेलवे ने 35 दिनों के मेगा ब्लॉक का किया ऐलान

 28 Aug 2024  174

मुंबई की लोकल ट्रेनों में सफर करने वाले मुसाफिरों का सफर थोड़ा मुश्किल होने जा रहा है। दरअसल पश्चिम रेलवे की तरफ से 35 दिनों का मेगा ब्लॉक लेने का ऐलान कर दिया गया है। बता दे कि ये ब्लॉक सप्ताह के अंत यानी शनिवार की रात से रविवार की सुबह तक रहेगा। इस दौरान 700 से अधिक लोकल सेवाओं के रद्द रहने की संभावना है। पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ विनीत अभिषेक ने बताया कि पांच शनिवार तक मेगा ब्लॉक लिया जाएगा। हर शनिवार और रविवार के बीच लिए जाने वाले मेगा ब्लॉक के दौरान 100 से अधिक लोकल सेवाएं रद्द रहेगी। दरअसल कांदिवली से गोरेगांव के बीच छठी लाइन के निर्माण का कार्य किया जाना है। जिसकी शुरुआत 27 अगस्त की रात से हो गई है।

छठी लाइन का काम शुरू होने के चलते बुधवार यानी आज की रात घर पहुंचने के दौरान यात्रियों को दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं आज के ब्लॉक के दौरान रात के समय चर्चगेट से बोरीवली, विरार से अंधेरी, अंधेरी से नालासोपारा और भाईंदर से चर्चगेट के बीच 22 लोकल ट्रेनें  रद्द की गई है। हालांकि  यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने काम पूरा करने के लिए प्रमुख ब्लॉक केवल शनिवार और रविवार को लेने का निर्णय लिया है। इस दौरान 100 से 140 लोकल सेवा निरस्त रहेगी, जबकि 40 सेवाओं को शॉर्ट टर्मिनेट किया जाएगा।  


पश्चिम रेलवे की तरफ से छठी लाइन के निर्माण कार्य के लिए मेगा ब्लॉक का ऐलान किया गया है लेकिन साथ में यह भी ध्यान रखा गया है कि यात्रियों को इस दौरान कम से कम असुविधा हो। इसके अलावा पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ ने यह भी बताया कि गणेश उत्सव के दौरान कोई ब्लॉक नहीं लिया जाएगा और इस दौरान कोई भी लोकल ट्रेनें रद्द नहीं रहेगी।  आपको बता दें कि छठी लाइन के शुरू होने के बाद लोकल सेवाओं में ज्यादा से ज्यादा सुगमता आएगी और अधिक ट्रेनों का परिचालन किया जा सकेगा। आने वाले कुछ सालों में बोरीवली से विरार के बीच चलने वाली ट्रेनों की न सिर्फ स्पीड बढ़ेगी बल्कि यात्रियों की भीड़ में भी कमी आएगी। कुल मिलाकर पश्चिम रेलवे की तरफ से मुंबई लोकल यात्रियों का सफर आसान बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।