पीएम मोदी के मन की बात !

 02 Jan 2017  1563
ब्यूरो रिपोर्ट / in24 न्यूज़
  देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार की सुबह अपने 26वें मन की बात कार्यक्रम में कई बिंदुओं पर प्रकाश डाला।  पीएम मोदी ने आकाशवाणी के माध्यम से देश की जनता से अपने मन की बात की , जिसमे सेना के जवानों के प्रति देश की जनता के रवैये की उन्होंने प्रशंसा की इसके साथ ही उन्होंने जम्मू कश्मीर , नोट बंदी , डिजिटल लेन - देन के बारे में भी बताया।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि सेना के जवानों को अपने सभी त्योहारों में किसी न किसी रूप में अवश्य शामिल करें इससे सेना के जवानों का मनोबल बढ़ता है।  पीएम मोदी ने अपने मन की बात में कहा कि जब देश की सवा सौ करोड़ जनता सेना के जवानों के साथ खड़ी होगी तो उनकी ताकत सवा सौ करोड़ गुना ज्यादा मजबूत होगी। जम्मू कश्मीर के बारे में बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस बार 95% छात्रों ने बोर्ड की परिक्षा में हिस्सा लिया यह इस बात की ओर इशारा है कि हमारे बच्चे अपने उज्वल भविष्य के लिए किस कदर कृतसंकल्प हैं।
नोट बंदी पर पीएम मोदी ने कहा कि वे जानते थे कि ये निर्णय कितना कठिन होगा देश वासियों के सामने कई मुश्किलें आएगी जिसका सामना आम जनता को करना पड़ेगा,  यह इतना सामान्य नहीं होगा। इतना कुछ होने के बावजूद पीएम मोदी ने हजार और पांच सौ की नोट पर बंदी लायी। पीएम मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया को भले ही शक हो लेकिन भारत को विश्वास है कि सभी देशवासी मिलकर इस संकल्प को पूरा करेंगे।  पीएम के मुताबिक नोटबंदी एक महायज्ञ के समान है और उसमे परिश्रम और पुरुषार्थ करने वाले सराहनीय हैं उनका उन्होंने दिल से धन्यवाद किया।  काला धन दबा कर रखने वाले वालों को चेतावनी देते हुए पीएम मोदी ने अपने मन की बात में कहा कि कुछ लोग काला धन खपाने के रास्ते तलाश रहे हैं और इसके लिए गरीबों का इस्तेमाल वे बैशाखी के रूप में करना चाहते हैं ऐसे लोग कानून को माने न माने ये उनपर निर्भर करता है लेकिन गरीब जनता का इस्तेमाल न करें क्योंकि रिकॉर्ड पर नाम आने से गरीब को ही भुगतना पड़ेगा इसलिए गरीब की जिंदगी से न खेले।
 पीएम मोदी ने काले धन को 70 साल की बीमारी बताया जिससे निजात पाना इतना आसान नहीं है।  उन्होंने कहा कि बदलाव इतना आसान नही होता और इस प्रभाव से निकलने में कम से कम 50 दिन लगेंगे।  प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही सभी बैंक कर्मियों सभी डाक कर्मियों का दिल से शुक्रिया अदा किया। कुलमिलाकर देश में आर्थिक सुधार करने के लिए प्रधानमंत्री ने जो कदम उठाया है उसे किसी भी सूरत में वे वापस नहीं लेंगे साथ ही उन्होंने देश की अर्थ व्यवस्था को बदलने के लिए जो युद्ध छेड़ा है उसमे उन्होंने विरोधियों के साथ- साथ बीजेपी नेताओं को भी पीछे छोड़ दिया है।
काले धन पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद अब देश के प्रधानमंत्री की अगली सर्जिकल स्ट्राइक बेनामी संपत्तियों पर होने वाली है जिसमे अपने मन की बात में पीएम ने साफ़ कर दिया कि जो रहते कहीं और हैं और व्यवहार कहीं और कर के प्रोपर्टी खरीदें हैं वो भी किसी और के नाम ऐसे लोगों पर सरकार की पैनी नजर है सरकार ऐसी प्रॉपर्टी को जब्त भी करेगी और दोषी के खिलाफ पेनाल्टी के साथ सजा भी तय करवाएगी।  फिलहाल अभी ऐसा कोई नोटिफिकेशन अब तक नहीं आया है लेकिन अपने मन की बात में जिस तरीके से पीएम मोदी ने बेनामी संपत्ति के काले साम्राज्य पर हमला करने की बात की है उससे तो ऐसा लगता है कि काले धन के बाद बेनामी संपत्ति के खिलाफ फैसला सरकार जल्द लेगी।