सलमान खान बाइज्जत बरी!

 18 Jan 2017  1817

सलमान खान बाइज्जत बरी!

 

बॉलीवुड के दबंग सलमान खान के खिलाफ जोधपुर की अदालत में विचाराधीन काले हिरण मामले में एक बड़ा फैसला आया है जिसमें मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट दलपतसिंह राजपुरोहित ने बुधवार की सुबह सलमान खान की मौजूदगी में फैसला सुनाते हुए उन्हें बाइज्जत बरी कर दिया इस मामले में सलमान खान के खिलाफ अवैध हथियार रखने और उनसे काले हिरण का शिकार करने का आरोप हैं। जिसमें करीब 19 सालों बाद ट्रायल पूरा हुआ और फैसला सलमान खान के पक्ष में आया।

इस फैसले को सुनने के लिए सलमान खान अपनी बहन अलवीरा के साथ मंगलवार शाम को ही जोधपुर पहुंच चुके थे । मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (जोधपुर जिला) दलपतसिंह राजपुरोहित ने गत 9 जनवरी को अभियोजन और बचाव पक्ष दोनों की अंतिम बहस पूरी होने के बाद 18 जनवरी को फैसले की तारीख तय की थी और उसी के अनुसार आज सलमान खान आरोप मुक्त हो गये। सलमान खान के मुंबई स्थित आवास ग्लैक्सी बिल्डिंग के बाहर उनके प्रशंसकों की भीड़ लगी हुई है हालांकि सलमान खान अभी जोधपुर में है

साल 1998 में जोधपुर में अपनी फिल्म 'हम साथ-साथ हैं' की शूटिंग के दौरान सलमान खान पर तीन अलग-अलग स्थान पर हरिण का शिकार करने के आरोप लगे। उनकी गिरफ्तारी हुई और उनके कमरे से पुलिस ने 22 सितम्बर 1998 को 32 बोर की रिवाल्वर और 22 बोर की राइफल बरामद की।

इनके लाइसेंस की अवधि समाप्त हो चुकी थी। वन अधिकारी ललित बोड़ा ने लूणी पुलिस थाने में 15 अक्टूबर, 1998 को मुकदमा दर्ज करवाया था कि सलमान खान ने 1-2 अक्टूबर 1998 की मध्यरात्रि में कांकाणी गांव की सरहद पर दो काले हरिणों का शिकार किया, जिसमें उसने रिवॉल्वर व राइफल का इस्तेमाल किया।

दोनों हथियारों की लाइसेंस अवधि समाप्त हो चुकी थी। अवैध हथियारों का इस्तेमाल करते हुए उसने शिकार किया। इस पर सलमान के खिलाफ आर्म्स एक्ट की धारा 3/25 व 27 में मामला दर्ज किया गया। मामले में कुल 20 गवाहों ने गवाही दी है। 18 साल पुराने आर्म्स एक्ट के मामले में सलमान ख़ान को बड़ी राहत मिली है। जोधपुर की सेशंस कोर्ट ने उन्हें बरी कर दिया है। जज को फ़ैसला सुनाने में महज़ 5 मिनट का वक़्त लगा।

सलमान ख़ान के ख़िलाफ़ आर्म्स एक्ट के तहत जोधपुर की सेशंस कोर्ट में मामला चल रहा था। बुधवार को सुबह 10.30 बजे फ़ैसला सुनाने का वक़्त मुकर्रर किया गया था, लेकिन सलमान क़रीब घंटाभर देरी से पहुंचे। फ़ैसले के मुताबिक़ सलमान को संदेह का लाभ दिया गया है क्योंकि अभियोजन पक्ष के वक़ील मामला साबित नहीं कर सके। फ़ैसले के दौरान सलमान की बहन अलवीरा उनके साथ थीं। फ़ैसला सुनने के फ़ौरन बाद सलमान कोर्ट से चले गए। उधर, सरकारी वक़ील का कहना है कि फ़ैसले के विश्लेषण करने के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी। अगर अपील करने लायक़ होगा, तो हाईकोर्ट भी जाएंगे।

बहरहाल आज का दिन सलमान के लिए एक यादगार दिन होगा। चूंकि इस फैसले को लेकर अलग-अलग बातें की जा रही थी इसलिए फैसला सलमान खान के पक्ष में आते ही तमाम अटकलों पर विराम लग गया और सलमान खान आजाद हो गए।