अब 18 सेकंड में मिलेगा ट्रेन टिकट 

 18 Dec 2017  1253

 

सौम्य सिंह/in24 न्यूज़  

अब मुंबई लोकल ट्रेन की टिकट के लिए आपको लंबी कतारों में नहीं खड़ा रहना पड़ेगा, क्योंकि रेलवे प्रशासन ने जनता के लिए मोबाइल बुकिंग वाल मॉउंटिंग कियोस्क मशीनों की सुविधा शुरू की है। यात्री न सिर्फ अपनी टिकट मोबाइल से बुक कर सकेंगे बल्कि टिकट का प्रिंटआउट भी निकाल सकेंगे।

रेलवे विभाग ने उपनगरीय स्टेशन पर 50 वॉल माउंटेड कियोस्क मशीन इनस्टॉल की है। आपको बता दें, कि इस मशीन के जरिए आप यूटीएस ऍप के टिकट या पास की प्रिंट महज 18 सेकंड में निकाल सकते है। लंबी कतारों से जूझते मुसाफिरों के लिए यह मशीन काफी फायदेमंद साबित होगी ।

सेन्ट्रल फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (सीआरआईएस) के जनरल मैनेजर उदय बभोटे ने बताया कि वॉल माउंटेड कियोस्क की कुल 25 मशीनें सेंट्रल और पश्चिम रेलवे को मुहैया करा दी गई है। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि यूटीएस ऍप के जरिए सीजन टिकट की बुकिंग हो सकती है साथ ही इस कियोस्क मशीन के जरिए 18 सेकंड के भीतर आपको टिकट का प्रिंटआउट भी मिल जाएगा।

लंबी कतारों में खड़े मुसाफिरों के लिए रेलवे प्रशासन लगातार ऐसी सुविधाएं मुहैया कराती है जिसमे से एक एटीवीएम मशीन भी मौजूद है। गौरतलब है कि एटीवीएम मशीने आज की तारीख में धूल से सनी है। ऐसे में यह सुविधा कितनी कारगर साबित होगी यह तोह वक़्त बताएगा।