फिलिस्तीन का दौरा करने वाले भारत के पहले पीएम मोदी 

 10 Feb 2018  1124
 
 
सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 
 

पश्चिमी देशों के चार दिवसीय यात्रा पर गए पीएम मोदी शनिवार को फिलिस्तीन के रामल्ला पहुंचे। रामल्ला में कदम रखते ही मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री बन चुके हैं जिन्होंने फिलिस्तीन का दौरा किया।  इस दौरान दोनों देशों के नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई. वहीं, पीएम मोदी को राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने ग्रैंड कॉलर प्रदान किया।

ग्रैंड कॉलर विदेशी मेहमान को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान होता है। आपको बता दें कि दौरे के पहले दिन पीएम मोदी जॉर्डन की राजधानी अम्मान पहुंचे जिसके बाद वह रामल्ला पहुंचे जहां फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने प्रोटोकॉल तोड़कर मोदी का स्वागत किया। रामल्ला में पीएम मोदी ने सबसे पहले दिवंगत फिलीस्तीनी नेता यासिर अराफात की समाधि पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी और इस दौरान मोदी के साथ राष्ट्रपति महमूद भी मौजूद रहे।

पीएम मोदी फिलिस्तीन के राष्ट्रपति भवन पहुंचे जहां राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने उनका औपचारिक स्वागत किया, साथ ही राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी को गॉर्ड ऑफ़ ऑनर दिया। रामल्ला में भारत और फिलीस्तीन के बीच सहमति पत्रों का आदान-प्रदान हुआ. प्रेस वार्ता के दौरान पहले  फिलीस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने पीएम मोदी का स्वागत किया।

फिलीस्तीनी राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय नेतृत्व ने फिलीस्तीन में हमेशा शांति का पक्ष लिया। राष्ट्रपति ने स्वतंत्रता की दिशा में दोनों ही देश के लिए अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की।