इंडिया गठबंधन से हुआ नीतीश कुमार का मोहभंग

 13 Jan 2024  192
अवनींद्र आशुतोष/in24 न्यूज़.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इंडिया गठबंधन को धीरे से ज़ोर का झटका दिया है। नीतीश ने साफ़ कह दिया है कि में संयोजक नहीं बनना चाहता हूं, मुझे किसी भी पद में अब कोई दिलचस्पी नहीं है। 

बता दें कि संयोजक को लेकर इंडिया गठबंधन में अबतक मतभेद सामने आते रहे हैं। ऐसे में जब नीतीश कुमार का नाम सामने रखा गया तो उन्होंने साफ़ इंकार कर दिया। बता दें कि अबतक इंडिया गठबंधन में प्रधानमंत्री का चेहरा तय नहीं हो पाया है, हालांकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने पीएम फेस के लिए जब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम पस्तावित किया तब सबसे पहले खड़गे ने ही मना कर दिया और यह कहा कि चुनाव के बाद प्रधानमंत्री कौन बनेगा यह साफ़ किया जाएगा। यानी खड़गे को डर है कि यदि उन्होंने हां की तो सोनिया गांधी और राहुल गांधी की नाराज़गी का सामना करना पड़ सकता है, यही सोचकर वे इतने गंभीर मुद्दे को टाल गए। बता दें कि ममता के प्रस्ताव से राजद प्रमुख लालू यादव को चिढ़ हो गई थी। 

गौरतलब है कि नीतीश कुमार के लिए भारतीय जनता पार्टी ने नो एंट्री का रास्ता साफ़ कर दिया है यानी एनडीए में अगर नीतीश कुमार शामिल हो जाएं तो इंडिया गठबंधन का बिखराव खुलकर सामने आ जाएगा और बीजेपी भी यही चाहती है। बता दें कि बीजेपी और एनडीए को लेकर नीतीश कुमार की नरमी बहुत कुछ कह रही है। बता दें कि एनडीए से दूरी बना चुके नीतीश कुमार जल्द ही इंडिया गठबंधन से दूरी बना सकते हैं और अपने ऊपर लगे पलटुराम के मुहाबरे को चरितार्थ भी कर सकते हैं।