दिल्ली में विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन, पीएम मोदी पर चुन चुनकर किया हमला

 31 Mar 2024  283
संवाददाता/in24news 
 

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन देखने को मिला.  रामलीला मैदान में हुई महारैली में विपक्ष के तमाम दिग्गज नेता पहुंचे. आम आदमी पार्टी इसे केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में बता रही है तो वहीं कांग्रेस ने इसे ‘लोकतंत्र बचाओ रैली’ बताया है. रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी केंद्र सरकार पर हमला बोला. जिस तरह से मैच फिक्स करके जीता जाता है उसी तरह लोकसभा चुनाव का मैच भी जीतने की कोशिश की जा रही है और इसके भी अंपायर मोदी जी ने चुना है. हमारे दो खिलाड़ियों को अरेस्ट करके अंदर कर दिया. नरेंद्र मोदी इस चुनाव में मैच फिक्सिंग करने की कोशिश कर रहे हैं. 400 सीट का नारा बिना ईवीएम, मैच फिक्सिंग के 180 पार नहीं होने जा रहा है. राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के सभी अकाउंट बंद कर दिए. नेताओं को पैसा देकर धमकाया जाता है, सरकारों को गिराया जाता है, नेताओं को जेल में डाला जाता है. ये मैच फिक्सिंग सिर्फ नरेंद्र मोदी नहीं कर रहे हैं. मैच फिक्सिंग नरेंद्र मोदी और कुछ तीन-चार अरबपति मिलकर कर रहे हैं और यही सच्चाई है.

हम दिल्ली आए तो दिल्ली वाले बाहर चले गए" - अखिलेश यादव

दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित इंडिया गठबंधन की रैली में अखिलेश यादव भी पहुंचे. उन्होंने अपने संबोधन में कहा, "रामलीला मैदान ऐतिहासिक मैदान है जहां हम सब एक साथ खड़े हैं. इस मैदान से ऐलान होने जा रहा है कि हुक्मराम जो दिल्ली में बैठे हैं वो ज्यादा दिन रहने वाले नहीं हैं. उन्होंने कहा कि "हम दिल्ली आए तो दिल्ली वाले बाहर चले गए. अखिलेश यादव ने 400 पार के नारे पर तंज किया और कहा कि आपके 400 पार हो रहे थे तो आपको आम आदमी पार्टी के नेता से किस बात की घबराहट है. वे 400 पार का नारा लगा रहे हैं लेकिन वे 400 हारने वाले हैं. अरविंद केजरीवाल को जेल भेज दिया. हेमंत सोरेन को जेल भेज दिया है. उत्तर प्रदेश के लोग स्वागत करते हैं तो समय आने पर धूमधाम से विदाई भी करते हैं. देश ही नहीं दुनिया के लोग बीजेपी पर थू-थू कर रहे हैं.
 
तुम तो धोखेबाज हो, वादा करके भूल जाते हो" - तेजस्वी यादव

इंडिया गठबंधन की रैली को आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी संबोधित किया. उन्होंने कहा, "दिल्ली की भीड़ बता रही है कि मोदी जिस आंधी से आए थे, उसी तूफान की तरह चले जाएंगे. तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा, "पीएम मोदी की रैली वैसी ही है जैसे चाइनीज माल" तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि वह राष्ट्रपति के सामने खड़े भी नहीं हुए जब वह आडवाणी जी को सम्मान दे रही थीं. उन्होंने कहा कि ये लोग नागपुरिया कानून लागू करना चाहते हैं. तेजस्वी यादव ने उस गाने के साथ पीएम मोदी पर हमला बोला, "तुम तो धोखेबाज हो, वादा करके भूल जाते हो." उन्होंने यह भी कहा, 'रोज-रोज मोदी जी तुम ऐसा करोगे, जनता रूठ जाएगी तो हाथ मलोगे.'

कोई भी दल जनता से बड़ी नहीं हो सकती- कल्पना सोरेन

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने रैली को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि हमारी ताकत भारत की 140 करोड़ की जनता है, जिनका ताकत हम सभी को मिला है. संविधान से प्राप्त जितनी भी गारंटियां हैं, उन्हें एनडीए सरकार द्वारा नष्ट किया जा रहा है. कल्पना सोरेन ने कहा कि भगवान राम ने भी अपने विरोधियों का सम्मान किया था. कल्पना सोरेन ने कहा, "भगवान राम ने सदैव अपने सिद्धांतों का पालन किया था. वह धैर्यवान था. अपने शत्रुओं को परास्त करने के बावजूद उन्होंने उनका सम्मान किया." कल्पना सोरेन ने कहा कि जिस ढंग से देश में बेरोजगारी है, महंगाई सातवें आसमान पर है और नफरत की आग फैलाई जा रही है... हर जाति-वर्ग की रक्षा के लिए भी यहां कोई खड़ा नहीं हुआ. भारत की जनता सबसे बड़ी है. कोई भी दल 140 करोड़ की जनता से शक्तिशाली और ताकतवर नहीं हो सकती.