Delhi: इस दिन मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं आतिशी?

 18 Sep 2024  552

अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी 21 सितंबर को दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण कर सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक उपराज्यपाल ने इस संबंध में राष्ट्रपति और केंद्रीय गृह मंत्रालय को सिफारिश भेजी है। हालांकि केजरीवाल की ओर से मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने की कोई तिथि प्रस्तावित नहीं की गई है। 

गौरतलब है कि शराब नीति मामले में जेल से जमानत पर रिहा होने के बाद अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया था। उन्होंने और अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों का इस्तीफा 17 सितंबर के उपराज्यपाल के माध्यम से राष्ट्रपति को भेज दिया था। केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आम आदमी पार्टी की बैठक हुई। इस बैठक में आतिशी को विधायक दल का नेता चुना गया। मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली पुलिस आतिशी को ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान कर सकती है। इसके साथ ही पुलिस निवर्तमान मुख्यमंत्री केजरीवाल की सुरक्षा की भी समीक्षा करेगी, क्योंकि उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। वर्तमान में केजरीवाल को ‘जेड-प्लस’ सुरक्षा मिली हुई है।

आतिशी ने कहा कि वह अपने कैबिनेट मंत्रियों के नाम बाद में सौंपेंगी, जिसका मतलब है कि अभी तक कैबिनेट तय नहीं हुई है और पूरी संभावना है कि वह अकेले ही शपथ लेंगी। वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे चुके अरविंद केजरीवाल अपना सरकारी आवास छोड़ेंगे। आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने बुधवार को कहा कि हमने सुरक्षा को लेकर उनसे कहा कि सरकारी आवास ना छोड़ें, लेकिन वे नहीं माने। हालांकि केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से भले ही हट जाएं, लेकिन वे आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक बने रहेंगे। इस्तीफे के बाद उनका पूरा ध्यान हरियाणा विधानसभा चुनाव पर होगा। इसके बाद वे झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे।