यशश्री हत्याकांड का मुख्य आरोपी दाऊद शेख गिरफ्तार

 30 Jul 2024  302

उरण में 20 वर्षीय यशश्री शिंदे के अपहरण और हत्या मामले में कर्नाटक से दाऊद शेख की गिरफ्तारी के बाद उसके खिलाफ दर्ज एफआईआर में गंभीर बातें सामने आई हैं। आरोप है कि दाऊद शेख ने यशश्री की बेरहमी से हत्या की। एक सीसीटीवी फुटेज में वह युवती के पीछे चलते नजर आ रहा है। इसके बाद उसकी हत्या कर दी जाती है। गौरतलब है कि 25 जुलाई को नवी मुंबई के उरण इलाके में यशश्री शिंदे नाम की युवती की दर्दनाक तरीके से हत्या कर दी गई थी। इस घटना के बाद क्षेत्र में आक्रोश देखने को मिला था। यशश्री की नृशंस हत्या पर मनसे चीफ की पत्नी शर्मिला ठाकरे ने पुलिस कमिश्नर से मिलकर फांसी की मांग की है।

26 जुलाई को यशश्री की हत्या के बाद पुलिस ने दाऊद की तलाश के लिए 8 टीमें बनाईं थी। इस संबंध में 27 जुलाई को अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी। इसमें कहा गया है कि यशश्री 25 जुलाई को लापता हो गई थी। वह बेलापुर में एएमआईआई बिजनेस सपोर्ट कंपनी में काम कर रही थी। उस दिन उसकी छुट्टी थी। वह यह कह कर निकली कि वह अपनी सहेलियों के साथ बाहर जा रही है। जब वह रात 8 बजे तक घर नहीं लौटी तो उसके माता-पिता ने शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने रात करीब दो बजे परिवार को फोन किया। पुलिस ने कहा कि उरण रेलवे स्टेशन के पास एक शव मिला है। शव का चेहरा भी कुचलकर विकृत कर दिया गया था। लेकिन पिता ने अपनी बेटी के शव को उसके कपड़ों से पहचान लिया।

प्राथमिकी में कहा गया है कि युवती के शरीर पर कई जगहों के अलावा गुप्तांगों पर धारदार हथियार से वार के निशान हैं। उसके पेट और सीने में चाकू मारा गया था। उसे इंदिरा नगर के स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। दाऊद शेख के खिलाफ साल 2019 में छेड़छाड़ की एफआईआर दर्ज होने की बात भी सामने आई है और दाऊद शेख पर गंभीर आरोप भी लगे हैं। यशश्री के पिता ने उनके खिलाफ धारा 354 (एक महिला को अपवित्र करने के लिए मजबूर करना) और 506 (आपराधिक इरादा) के तहत मामला दर्ज कराया था। पॉक्सो के तहत भी धाराएं लगाई गईं, क्योंकि उस समय यशश्री नाबालिग थीं।

शिकायत के बाद दाऊद को छेड़छाड़ के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया और छह महीने की जेल हुई। जेल से बाहर आने के बाद वह कर्नाटक चले गये। वहां से वह फिर यशश्री की हत्या के इरादे से नवी मुंबई में दाखिल हुआ। वहीं इस घटना के बाद पूर्व भाजपा सांसद किरीट सोमैया ने पीड़ित परिवार से मुलाकात की और लव जिहाद के खिलाफ कड़ा कानून बनाने की मांग की। पुलिस के अनुसार, दाऊद शेख ने यशश्री शिंदे की हत्या की बात स्वीकार की है। हालांकि, पुलिस का कहना है कि जांच अभी भी जारी है।