उम्रकैद की सजा काट रहे आसाराम बापू सात दिन की पैरोल पर बाहर

 28 Aug 2024  191

नाबालिग लड़की से यौन उत्पीड़न के आरोप में आजीवन कारावास की सजा काट रहे आसाराम बापू को पांच दिन की पैरोल पर जेल से रिहा कर दिया गया है। करीब 11 साल बाद आसाराम बापू मंगलवार को जोधपुर सेंट्रल जेल से बाहर आएं है। उन्हें हृदय रोग संबंधी इलाज के लिए महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के खोपोली के एक अस्पताल में लाया गया है। राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा बापू को इलाज की अनुमति देने के दो सप्ताह बाद, उन्हें एक आयुर्वेदिक अस्पताल में लाया गया।

राजस्थान उच्च न्यायालय ने 13 अगस्त को आसाराम बापू को सात दिन की पुलिस हिरासत के तहत महाराष्ट्र के एक आयुर्वेदिक अस्पताल में इलाज कराने की अनुमति दी थी। पैरोल देते समय हाई कोर्ट ने उन पर कुछ शर्तें लगाई थीं। आसाराम के साथ चार पुलिसकर्मियों और दो परिचारकों को यात्रा की अनुमति दी गई है। उन्हें पुणे में एक निजी कॉटेज में रखा जाएगा और उन्हें इलाज, परिवहन और पुलिस सहायता का पूरा खर्च वहन करना होगा।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि 83 वर्षीय आसाराम, जिन्हें सितंबर 2013 में गिरफ्तार किया गया था, को मंगलवार रात 8 बजे खोपोली के आयुर्वेदिक अस्पताल के मल्टीडिसिप्लिनरी कार्डियक केयर क्लिनिक में पूर्ण पुलिस सुरक्षा के तहत लाया गया। अगले सात दिनों तक अस्पताल में बापू का हृदय रोग का इलाज किया जाएगा। सुरक्षा के लिए अस्पताल में रायगढ़ पुलिस तैनात की गई है।

आसाराम बापू पिछले 11 साल से यौन उत्पीड़न और शोषण के आरोप में सजा काट रहे हैं। आसाराम इससे पहले भी कई बार पैरोल के लिए आवेदन कर चुके हैं। हालांकि, कोर्ट ने उन्हें पैरोल नहीं दी। यह पहली बार है जब इलाज के लिए पैरोल मांगी गई है। इसके बाद जस्टिस पुष्पेंद्र भाटी और जस्टिस मुन्नारी लक्ष्मण की पीठ ने जोधपुर के एम्स अस्पताल की रिपोर्ट के बाद यह पैरोल दी।

जानकारी के मुताबिक, आसाराम बापू इंडिगो की फ्लाइट से मुंबई पहुंचे। जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट के थाना प्रभारी हनुमान सिंह ने बताया कि आसाराम बापू को कड़ी सुरक्षा के बीच सेंट्रल जेल से एयरपोर्ट लाया गया। सेंट्रल जेल से बाहर आने के बाद एंबुलेंस आसाराम बापू को लेकर रवाना हो गई। आसाराम बापू का इलाज महाराष्ट्र के खपोली के माधवबाग अस्पताल में होगा।