मुंबई : आग से 6 की मौत, 29 घायल

 22 Jan 2022  366

संवाददाता/ in24 न्यूज़

शनिवार की सुबह मुंबई के ताड़देव (tardev) इलाके में स्थित एक बहुमंजिला इमारत 'कमला' बिल्डिंग (kamla building) में भीषण आग (fire) लग गयी. इस आग चपेट में आने से कुल 29 लोग जख्मी हुए हैं जिसमें से 6 की मौत हो गयी. इसके अलावा घायलों को पास के ही भाटिया, नायर और कस्‍तूरबा गांधी अस्पताल में दाखिल कराया गया है. बताया जाता है कि आग की सूचना मिलने के बाद मौके पर 13 दमकल की गाड़ियां पहुँच गयी और आग बुझाने का काम शुरू किया, आग की भयावहता को देखते हुए इसे लेवल थ्री की आग घोषित कर दिया गया। जिस इमारत में आग लगी वह 20 मंजिला इमारत है. इमारत के 18वीं मंजिल पर आग लगी थी, आग लगने के बाद पूरी बिल्डिंग धुएं से भर गई और देखते ही देखते इमारत के अन्य मंजिल भी आग की चपेट में आ गए. आग लगने के बाद इमारत को खाली करा दिया गया. जो खबर सामने आ रही है उसके अनुसार, 90 से ज्‍यादा लोग खुद से या पड़ोसियों की मदद से बाहर निकाले गए।

फायर ब्रिगेड (fire brigade) के अधिकारियों ने बताया कि सुबह 7.28 बजे आग लगने की सूचना मिली थी। और सवा 8 बजते-बजते इसे लेवल 3 की आग घोषित कर दिया गया। मौके पर 13 फायर इंजन और 7 जंबो टैंकर्स लगाए गए, जिनकी मदद से करीब दो घंटे की कड़ी मशक्‍कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका, हालांकि अभी भी कूलिंग का कार्य जारी है.
आग की सूचना मिलने के बाद मौके पर मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर (kishori pednekar) भी पहुंची, वे अस्पताल में दाखिल घायलों से भी मिलीं और उनका हालचाल पूछा। उन्होंने आग लगने का कारण अपार्टमेंट के एयर कंडीशनर में हुए शॉर्ट-सर्किट को बताया। 
यही नहीं राज्य के कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे (aditya thackeray) भी मौके पर पहुँच कर स्थिति का जायजा लिया और उन्होंने मामले की जांच के आदेश दिए.