अब राममंदिर की सुरक्षा करेगी एनएसजी

 15 Jul 2024  105

22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में प्राणप्रतिष्ठा समारोह के बाद से ही आतंकी हमले की कई धमकियाँ आती रहीं है। राम मंदिर को ध्वस्त करने, श्रद्धालुओं को नुकसान पहुँचाने की धमकी देनेवाले कई वीडियो भी आतंकी संगठन की तरफ से सोशल मीडिया पर डाला गया है। इस आतंकी धमकी को खतरा मानते हुए केंद्र सरकार ने अब राम मंदिर को एनएसजी (नॅशनल सिक्युरिटी गार्ड) की सिक्युरिटी मुहैय्या कराने का निर्णय लिया है।

इसी को लेकर 17 जुलाई से एनएसजी की एक टुकड़ी राम मंदिर आ रही है। यह टीम चार दिनों तक अयोध्या में रहेगी। इस दौरान राम मंदिर के आस पास की सुरक्षा परखी जाएंगी। एनएसजी की टुकड़ी 20 जुलाई तक अयोध्या में रहेगी। इसके बाद अयोध्या में एनएसजी का एक परमानेंट हब बनाने का सरकार अपना अंतिम निर्णय लेगी। एसएसजी से प्रशिक्षित एसएसजी की टीम के पास फ़िलहाल राम मंदिर के सुरक्षा की जिम्मेदारी है। 

वर्तमान में राममंदिर की सुरक्षा की जिम्मेदारी एसएसएफ के पास है। यहां पर सीआरपीएफ व पीएसी को भी तैनात किया गया है। एनएसजी की ओर से एसएसएफ के जवानों को प्रशिक्षण दी गई है। अयोध्या में स्पेशल फोर्स के 200 कमांडो अभी तैनात हैं। अयोध्या में हर रोज करीब 1 लाख से ज्यादा श्रद्धालु आते है, ऐसे में मंदिर, मंदिर परिसर और श्रद्धालुओं की सुरक्षा करना सुरक्षा विभागों के लिए बेहद महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण हो जाता है।