कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ आज, पाकिस्तान को पीएम मोदी की नसीहत

 26 Jul 2024  509

देश आज कारगिल विजय दिवस की 25 वीं वर्षगांठ मना रहा है। 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने कारगिल युद्ध में पाकिस्तानी सेना को हराया था। पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में आज देशभर में कारगिल विजय दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के द्रास पहुंचे। कारगिल विजय दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने युद्ध स्मारक पर जाकर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री मोदी ने कारगिल से पाकिस्तान को सीधी चेतावनी दी कि पाकिस्तान के नापाक मंसूबे कभी कामयाब नहीं होंगे। 

कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कारगिल विजय दिवस हमें बताता है कि 'देश के लिए बलिदान अमर है।' दिन, महीने, साल, दशक और यहां तक ​​कि सदियां भी बीत जाती हैं। लेकिन देश की रक्षा के लिए अपनी जान जोखिम में डालने वालों के नाम अमर हैं। कारगिल में हमने न केवल युद्ध जीता बल्कि 'सच्चाई, धैर्य और शक्ति' की अद्भुत मिसाल भी कायम की। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''यह मेरा सौभाग्य था कि मैं कारगिल युद्ध के दौरान एक आम देशवासी के रूप में अपने सैनिकों के साथ शामिल हुआ। वहीं आज जब मैं कारगिल की धरती पर वापस आया हूं तो वो यादें मेरे मन में ताजा हैं। हमारी सेना ने कैसे इतना कठिन युद्ध अभियान लड़ा, इसे याद करके मैं उन शहीदों को नमन करता हूं, जिन्होंने कारगिल में मातृभूमि की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा, ''कारगिल में हमने न सिर्फ युद्ध जीता, बल्कि 'सच्चाई, धैर्य और शक्ति' का शानदार प्रदर्शन किया। जैसा कि आप जानते हैं, भारत उस समय शांति के लिए प्रयास कर रहा था। बदले में पाकिस्तान ने एक बार फिर अपना बेवफा चेहरा दिखाया, लेकिन झूठ और आतंक ने सच्चाई को हरा दिया।”

प्रधानमंत्री मोदी ने पड़ोसी देश की आतंकी गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए कहा, पाकिस्तान ने अतीत में जो किया है, उसका खामियाजा उसे भी भुगतना पड़ा है। लेकिन, पाकिस्तान ने अपने इतिहास से कुछ नहीं सीखा। वह आतंकवाद के सहारे युद्ध के दम पर खुद को प्रासंगिक बनाये रखने की कोशिश कर रहा है। 

उन्होंने कहा, मैं आज ऐसी जगह से बोल रहा हूं जहां आतंकवाद का मुखिया मुझे सीधे सुन सकते हैं। मैं आतंकवाद के इन समर्थकों को बताना चाहता हूं कि उनके नापाक इरादे कभी सफल नहीं होंगे। ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि हमारे वीर जवान पूरी ताकत से आतंकवाद को कुचल देंगे।दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। चाहे लद्दाख हो या जम्मू-कश्मीर, भारत विकास की हर चुनौती पर जरूर विजय प्राप्त करेगा।