देश की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

 05 Oct 2024  67
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबईकरों को अंडर ग्राउंड मेट्रो की सौगात देने जा रहे हैं। मुंबई के लोगों को अटल सेतु और कोस्टल रोड के बाद अब पहली अंडरग्राउंड मेट्रो मिल रही है। इस अंडरग्राउंड मेट्रो को एक्वा लाइन या कोलाबा-बांद्रा-सीप्ज मेट्रो लाइन-3 के रूप में भी जाना जाएगा। फिलहाल आरे से बीकेसी के बीच पहले फेज के तहत 12 लंबे मार्ग का उद्घाटन हो रहा है। लेकिन पूरी तरह से तैयार होने के बाद यह 33 किलोमीटर लंबा होगा।

मेट्रो लाइन के तहत कफ परेड से लेकर आरे कॉलोनी के बीच कुल 27 स्टेशन होंगे। मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड इसका निर्णाम कार्य देख रही है। इसकी लागत 23 हजार करोड़ रुपए से अधिक बताई जा रही है। इस मेट्रो लाइन की निर्माण योजना को 2018 में मंजूरी दी गई थी। पहले फेज के तहत ट्रेन का परिचालन सुरक्षा मंजूरी मिलते ही 12 किलोमीटर लंबे आरे कॉलोनी से बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स के बीच ये मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी। इस मार्ग पर 10 स्टेशनों का निर्माण किया गया है। जिसमें से 9 स्टेशन अंडरग्राउंड है। कॉरिडोर के पहले चरण में प्रतिदिन साढ़े छह लाख यात्रियों की यात्रा करने की क्षमता है। हालांकि, सारे चरणों का काम पूरा होने पर हर रोज 17 लाख यात्रियों की यात्रा करने की क्षमता होगी।

आपको बता दें कि यह मुंबई का पहला ऐसा मेट्रो कॉरिडोर है, जिसमें 27 में से 26 स्टेशन अंडरग्राउंड हैं। मुंबई मेट्रो लाइन-3 में आरे कॉलोनी, सीप्ज, एमआईडीसी, मरोल नाका, सीएसएमआईए टी 2 (एयरपोर्ट), सहार रोड, सीएसएमआईए टी 1, सांताक्रूज, विद्यासागर, शीतला देवी मंदिर, धारावी, दादर, सिद्धिविनायक मंदिर, वर्ली, आचार्य आत्रेय चौक, साइंस संग्रहालय, महालक्ष्मी, मुंबई सेंट्रल, ग्रांट रोड, गिरगांव, कालबादेवी, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, हुतात्मा चौक, चर्चगेट विधानभवन स्टेशन शामिल है। मुंबई मेट्रो लाइन-3 में टिकट की कीमत 10 रुपये से शुरू होकर 70 रुपये तक है। साथ ही यात्रियों के पास स्मार्ट कार्ड के जरिए पोस्टपेड और प्रीपेड भुगतान करने का विकल्प भी है। वो अपने स्मार्टफोन पर क्यूआर कोड का उपयोग करके टिकट किराए का भुगतान भी कर सकेंगे।

बताया जा रहा है कि आरे और बीकेसी के बीच आठ जोड़ी ट्रेन के जरिए रोजाना 96 फेरे लगाने की योजना बनाई है। यह सेवा सुबह साढ़े 6 बजे से रात साढ़े 10 बजे तक उपलब्ध कराई जाएगी। केवल रविवार को पहली सेवा सुबह साढ़े छह बजे के बजाय आठ बजे से शुरू होगी। कुल मिलाकर इस मेट्रो को शुरू करने की तैयारी पूरी हो चुकी है।

इस मेट्रो उद्घाटन के साथ ही मुंबईकरों का 10 साल का इंतजार खत्म होने जा रहा है। और हो सकता है कि सोमवार से मुंबईकर इस अंडरग्राउंड मेट्रो में सफर कर सकें। आपको बता कि पहले फेज में रोजाना चार लाख यात्रियों के सफर करने का अनुमान है। इस मेट्रो सेवा के शुरू होने से न सिर्फ लोगों का सफर आसान होगा बल्कि सड़कों पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलेगा। मेट्रो रेल कॉर्पोरशन ने अनुमान लगाया है कि मेट्रो सेवा शुरू होने के बाद लाखों की संख्या में वाहन सड़कों से हट जाएंगे। जिससे न सिर्फ ट्रैफिक कम होगा बल्कि लाखों लीटर ईंधन की भी बचत होगी।