शेख हसीना ने पीएम पद से दिया इस्तीफा, बांग्लादेश में सेना संभालेंगी कमान

 05 Aug 2024  281

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। आरक्षण मुद्दे पर बांग्लादेश में हालात नियंत्रण से बाहर हो जाने के बाद शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। इस्तीफा देने के बाद उन्होंने ढाका छोड़ दिया है। शेख हसीना के इस्तीफे के बाद सेना बांग्लादेश पर कब्ज़ा कर सकती है। सेना जल्द ही प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपना पक्ष रखेगी। मिली जानकारी के मुताबिक, उनके आवास में सैकड़ों प्रदर्शनकारी घुस गए थे। इसके बाद वो सैन्य हेलिकॉप्टर से भारत के लिए रवाना हुईं। 

छात्र प्रदर्शनकारियों, सत्ताधारी कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प में अब तक 300 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। प्रदर्शनकारी शेख हसीना के इस्तीफे की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं कल (4 अगस्त) को हुई हिंसा में कुल 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। वहीं पिछले महीने की हिंसा में कुल 200 लोगों की मौत हुई थी। प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री आवास, कार्यालय में तोड़फोड़ की। स्थिति नियंत्रण से बाहर होने पर हसीना शेख ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और बांग्लादेश छोड़ दिया।

वहीं बांग्लादेश से विरोधी-प्रदर्शन से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है, जिसमें एक प्रदर्शनकारी बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की मूर्ति तोड़ते हुए देखा गया। आर्मी चीफ जनरल वकार उज जज्मान ने कहा कि वह राष्ट्रपति से चर्चा कर एक अंतरिम सरकार बनाएंगे। उन्होंने कहा कि देश के हालात पर सेना की नज़र है। हालात को शांत करने के लिए सभी राजनीतिक दलों के साथ चर्चा की जाएगी।