कांवड़ यात्रा को लेकर सीएम योगी का बड़ा फैसला

 19 Jul 2024  157

22 जुलाई से उत्तर प्रदेश में शुरू होनेवाले कांवड़ यात्रा को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने बाद एक्शन किया है। दरअसल, योगी सरकार ने कांवड़ रूट के दुकानों-ठेले वालों के लिए एक आदेश जारी किया है। आदेश में बताया गया है कि सभी दुकानों, ठेलों पर अपना नाम लिखें जिससे कांवड़ यात्री जान सके कि वो किस दुकान से सामान खरीद रहे हैं। 

प्रशासनिक अधिकारियों ने सभी होटल ढाबों के संचालकों को निर्देश दिए हैं कि अपने होटल के बाहर अपने नाम मोटे अक्षरों में अंकित करें, इसके साथ ही इस बार कावड़ मार्ग पर पड़ने वाले फलों के ठेले पर भी मुस्लिम ठेले वालों के नाम लिस्ट लगाकर चिपकाए। दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से ये फैसला कांवड़ यात्रियों की आस्था बनाए रखने के लिए लिया गया है। 

हालांकि अब तक ये फ़ैसला मुज़फ़्फ़रनगर ज़िले तक सीमित था लेकिन अब राज्य सरकार के आदेश पर पूरे राज्य में लागू होगा। जिसे लेकर अब राजनीति भी शुरू हो गई है। वहीं, सोशल मीडिया सरकार के आदेश पर दो भागों में बंटा दिख रहा है। एक तरफ कुछ यूजर इस आदेश का विरोध कर रहे हैं तो वहीं कुछ यूजर इसके समर्थन में हैं।

भगवान शिव के भक्त हर साल कांवड़ यात्रा पर जाते हैं। यह पवित्र यात्रा सावन के महीने में शुरू होती है। इस यात्रा में कांवड़िए भगवा वस्त्र पहन कर यात्रा करते हैं। इस यात्रा को लेकर यूपी और उत्तराखंड में खास इंतजाम किए गए हैं। क्योंकि ज्यादातर लोग इन दोनों राज्यों से कांवड़ लेकर गुजरते हैं। यही वजह है कि सरकार भक्तों की सुविधा के लिए हर तरह का बंदोबस्त करती है।