बजट 2024: नीतीश कुमार की बल्ले- बल्ले, बिहार को मिला कई परियोजनाओं की सौगात

 23 Jul 2024  117

संसद में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला आम बजट आज पेश हो रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार सातवीं बार लोकसभा में बजट पेश कर रही हैं। वित्त मंत्री ने भाषण देते हुए कहा कि भारत की जनता ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में अपना विश्वास जताया है। भाषण के दौरान उन्होंने कहा, 'सरकार का गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर फोकस रहेगा।

इस बजट में आंध्र प्रदेश को 15 हजार करोड़ और बिहार को 58 हजार करोड़ रुपए की मदद मिली है। वहीं बिहार को इस बजट में 58 हजार करोड़ के परियोजनाओं का लाभ मिला। जिसमें रोड, इंडस्ट्री, कॉलेज और एयरपोर्ट को लेकर कई तरह के ऐलान किए गए। बजट के अंतर्गत बिहार में अब पटना-पूर्णिया एक्स्प्रेसवे, बक्सर-भागलपुर एक्स्प्रेसवे बनेगा। बिहार में ने मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे। साथ ही नए एयरपोर्ट का भी निर्माण होगा। इसके अलावा युवाओं के रोजगार से संबंधित स्कीम की घोषणा की गई। सामान्य तौर से ये योजना पूरे देश के लिए है, लेकिन बिहार के लोगों के लिए ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता हुआ है।

बिहार में पर्यटन बढ़ाने पर भी जोर दिया गया जिसमें काशी विश्वनाथ के तर्ज पर बिहार में महाबोधी कॉरिडोर और नालंदा में सप्तऋषि कॉरिडोर बनेगा। नालंदा यूनिवर्सिटी के विकास के लिए भी बजट मिला है। इसके साथ ही नालंदा यूनिवर्सिटी के विकास के लिए भी बजट मिला है। वहीं बिहार विधानसभा के मानसून सत्र में विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर विपक्ष नीतीश सरकार पर हमला करती नजर आई।