महात्मा गांधी को अमित शाह ने चतुर बनिया कहा

 10 Jun 2017  1424
ब्यूरो रिपोर्ट/in24 न्यूज़, मुंबई 
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के दौरे पर कांग्रेस पार्टी की आलोचना करते हुए महात्मा गांधी को 'चतुर बनिया' कहा। कांग्रेस की आलोचना करते हुए अमित शाह ने आगे यह भी कहा कि कांग्रेस कभी अपनी सिद्धांतों पर खरी नहीं उतरी। कांग्रेस का गठन देश को आजादी दिलाने के खास मकसद से किया गया था। इसलिए आजादी के बाद महात्‍मा गांधी ने कांग्रेस को खत्‍म करने के लिए कहा था क्‍योंकि वह इसकी कमजोरियों को अच्‍छी तरह जानते थे.
मिली जानकारी के मुताबित अमित शाह ने कहा कि 'कांग्रेस किसी एक विचारधारा के आधार पर  किसी एक सिद्धांत के आधार पर बनी हुई पार्टी ही नहीं है, आजादी प्राप्‍त करने के लिए कांग्रेस का अपना एक खास मकसद था, एक साधन था। इसीलिए महात्‍मा गांधी बहुत चतुर बनिया था, उनको मालूम था क्‍या होने वाला है. उन्होंने आजादी के बाद तुरंत कहा था कि कांग्रेस को बिखेर देना चाहिए. महात्‍मा गांधी ने नहीं किया, लेकिन अब कुछ लोग उसको बिखेरने का काम समाप्‍त रहे हैं. गाँधी ने ऐसा इसलिए ही कहा था क्‍योंकि कांग्रेस की कोई आइडियोलॉजी ही नहीं थी ना ही सिद्धांतों के आधार पर बनी हुई पार्टी थी. कांग्रेस के पास देश चलाने के, सरकार चलाने के कोई सिद्धांत ही नहीं थे. साथ ही इसके उल्टा अपनी पार्टी के बारे में अमित शाह ने कहा कि भाजपा सिद्धांतों पर बनी पार्टी है। विचारों की सुस्‍पष्‍टता की वजह से पार्टी का अहम मुद्दों पर नजरिया एकदम साफ है. उन्‍होंने कहा, हमें कोई भ्रम नहीं है. हम एकदम स्‍पष्‍ट हैं. अगर कोई देशद्रोही नारे लगाएगा, वो देशद्रोही कहलाया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि सबको पता है कि सोनिया गांधी जब कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से हटेंगी तो उनकी जगह राहुल गांधी अध्‍यक्ष पद पर विराजमान होंगे, लेकिन बीजेपी के बारे में कोई नहीं कह सकता कि अगला पार्टी अध्‍यक्ष कौन होगा. गौरतलब है अमित शाह गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को छत्‍तीसगढ़ के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. शनिवार को उनके दौरे का आखिरी दिन है.
एक कार्यक्रम में बोलने के दौरान उन्‍होंने यह भी कहा कि देश की 1650 पार्टियों में से केवल बीजेपी और कम्‍युनिस्‍ट माकपा ही है जिनके भीतर लोकतंत्र है. जिस तरीके से अमित शाह ने महात्‍मा गांधी के लिए बात की, उस पर कांग्रेस ने बीजेपी अध्‍यक्ष से माफी मांगने के लिए कहा है. कांग्रेस के मंत्री रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ''बीजेपी अध्‍यक्ष ने महात्‍मा गांधी, स्‍वतंत्रता संग्राम और आजादी के लिए लड़ने वालों को स्‍वतंत्रता संघर्ष के संदर्भ में बिजनेसमैन कहकर उनका अपमान किया है.