अग्निवीरों को लेकर हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान!

 17 Jul 2024  152

अगले कुछ महीनों में हरियाणा में होनेवाले विधानसभा चुनाव में सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी चुनावी जीत की हैट्रिक लगाने को उत्सुक है। इसी बीच हरियाणा की बीजेपी सरकार ने अग्निवीर योजना को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने राज्य सरकार की ओर से अग्निवीरों को पुलिस भर्ती और माइनिंग गार्ड समेत कई अन्य पदों की भर्ती में 10 फीसदी का आरक्षण देने का ऐलान किया है। 

मुख्यमंत्री सैनी ने कहा कि पीएम मोदी की ओर से 14 जून 2022 को अग्निपथ योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत अग्निवीरों को 4 साल के लिए भारतीय सेना में तैनात किया जाता है। वहीं अब हरियाणा में अग्निवीरों के लिए राज्य सरकार द्वारा भर्ती किए जाने वाले कांस्टेबल, माइनिंग गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड, जेल वार्डन और SPO के पदों पर सीधी भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण प्रदान करेगी। 

गौरतलब है कि विपक्ष की ओर से अग्निवीर योजना के खिलाफ लगातार प्रचार किया गया और हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को अग्निवीर योजना को लेकर नाराजगी का सामना करना पड़ा। इसी कड़ी में हरियाणा में चुनाव से पहले राज्य सरकार ने अग्निवीरों के लिए पुलिस भर्ती और माइनिंग गार्ड में भर्ती के लिए आरक्षण का ऐलान किया है। 

मुख्यमंत्री सैनी नेअपना काम शुरू करने वाले अग्निवीरों को 5 लाख रुपये तक बिना ब्याज लोन दिए जाने का फैसला किया है।इसके अलावा अग्निवीर को 30 हजार तक की सैलरी देने वाले औद्योगिक उपक्रमों को 60 हजार वार्षिक की सब्सिडी देने की घोषणा हुई है। इसके साथ ही अग्निवीरों को आर्म्स लाइसेंस भी दिया जाएगा।