क्या टैक्स फ्री मुंबई का दांव खेलेगी बीजेपी ?

 27 Jan 2017  1447

संजय मिश्रा, in24 न्यूज़

 मुंबई महानगरपालिका चुनाव के मद्देनजर शिवसेना और बीजेपी के बीच युति टूट चुकी है जिसके बाद अटकलों का बाजार इस बात को लेकर गर्म है कि ' टैक्स टेरेरिज्म ' के मुद्दे पर ही बीजेपी कहीं अपना चुनावी घोषणा पत्र न तैयार कर दे।  सूत्रों के अनुसार शिवसेना के प्रापर्टी टैक्स में छूट के ऐलान के बाद अब बीजेपी भी ' टैक्स टेरेरिज्म ' के मुद्दे पर अपना चुनावी घोषणापत्र का खाका तैयार करने में जुट गयी है। बीजेपी की तरफ से अगले पांच सालों तक मुंबई में पानी, रोड और सीवरेज टैक्स से लोगों को राहत देने का ऐलान किया जा सकता है।
सूत्र ये भी बताते हैं कि इस संदर्भ में बुधवार को बीजेपी शीर्ष नेताओं की बैठक हुई जिसमे कई घंटे विचार विमर्श किया गया और बताया यह भी जा रहा है कि यदि सब कुछ ठीकठाक रहा तो योजनानुसार मुख्यमंत्री के हाथों में मनपा का चुनावी घोषणा पत्र बीजेपी सौंप देगी। बीजेपी के शीर्ष नेताओं का कहना है कि हमने युति के लिए अंतिम फैसले तक शिवसेना का इंतज़ार किया लेकिन शिवसेना का बर्ताव ठीक नहीं है। वहीँ शिवसेना पक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे ने बड़े ही तल्ख़ अंदाज में मुंबई के गोरेगांव में एक कार्यक्रम के दौरान सिंह गर्जना की तर्ज पर कहा कि अब किसी भी जिला पंचायत या मनपा चुनाव में शिवसेना गठबंधन नहीं करेगी।
भारतीय जनता पार्टी ने पहले ही गड्ढा मुक्त मुंबई की घोषणा करते हुए कहा था कि जब तक मुंबई की सड़कों पर उभर आये गड्ढे भरे नहीं जाते तब तक लोगों से रोड टैक्स नहीं लिया जायेगा लेकिन शिवसेना द्वारा किये गए एक के बाद एक लोक लुभावन घोषणा के बाद बीजेपी को अपनी रणनीति बदलनी पड़ी थी। बीजेपी ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए मुंबईकरों को कई टैक्स से राहत देने की योजना बना दी।
स्वास्थ्य क्षेत्र में भी बीजेपी मुंबई में अपना नया रोल मॉडल तैयार कर रही है जिसके बाद बीएमसी अस्पतालों को अधिक सुविधा और अत्याधुनिक मशीनों से सुसज्जित किया जा सकता है ताकि पीपीपी मॉडल पर डायग्नोस्टिक सेंटर खोलकर प्राइवेट लैब वालो के मनमाने भाव से गरीबों को राहत मिल सके। इसके अलावा डायलिसीस सेंटर और डेंटल सुविधा उपलब्ध कराने की भी बीजेपी की योजना है।
तमाम सरकारी अस्पतालों में ब्लड बैंक खोले जाने का भी ऐलान बीजेपी कर सकती है। यही नहीं लंबे समय से ऑक्युपेशन सर्टिफिकेट की मांग कर रही हाउसिंग सोसायटियों को भी ओसी देने की घोषणा बीजेपी कर सकती है। इसके साथ ही मुंबई को जोड़ने वाला कोस्टल रोड के कामों को जल्द पूरा करने का वादा बीजेपी कर सकती है। यदि शिवसेना की तरफ से चुनावी घोषणा पत्र का ऐलान होता है तो बीजेपी तत्काल अपना घोषणा पत्र जारी कर सकती है।
 
 गौरतलब है कि शिवसेना और बीजेपी में एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ मची हुई है। शिवसेना द्वारा शुरुआती ऐलान की बाजी मारने के बाद अब दांव खेलने की बारी बीजेपी की है। ऐसे में इस बार के मुंबई महानगरपालिका चुनाव पर लोगों की निगाहें टिकी हुई है अब देखना ये दिलचस्प होगा कि इस बार के मनपा चुनाव का ऊंट किस करवट बैठता है ?