उ.प्र में दो दिग्गज नेताओं की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस !

 11 Feb 2017  1534

ब्यूरो रिपोर्ट / in24 न्यूज़

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए दोनों पार्टियों के साझा न्यूनतम कार्यक्रम की जानकारी दी। इस दौरान सबसे पहले अखिलेश यादव ने कहा कि हम आज ‘ दस कदम प्रगति के’ के बारे में जानकारी दे रहे हैं। अखिलेश के अनुसार यह एक दस सूत्री एजेंडा है, जिसपर सरकार बनने के बाद काम किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस 'दस कदम प्रगति के' में युवाओं को फ्री स्मार्ट फोन, किसानों को फसलों की उचित कीमत, गरीब परिवारों को प्रतिमाह एक हजार रुपये पेंशन और अनाज, पंचायत में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण और लड़कियों के लिए कक्षा नौ तक की मुफ्त शिक्षा दी जायेगी।

अखिलेश यादव ने कहा कि सपा-कांग्रेस का गठबंधन युवाओं का गठबंधन है। हम किसी से कुछ छीन नहीं रहे हैं, हम तो जो जैसा है उसे वापस लाने की बात कर रहे हैं, सपा की सरकार थी और हम उसे वापस लाना चाहते हैं। ऐसे में किसी को नाराज होने या भावुक होने की जरूरत नहीं है। राहुल ने पीएम  मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि आप ये सब करें, लेकिन जरूरी यह है कि आप इस देश के प्रधानमंत्री हैं और देश की जो समस्याएं हैं उनका आपको निराकरण करना चाहिए। अखिलेश यादव ने भी पीएम मोदी पर निशाना साधा और कहा कि यह लोकतंत्र है, यहां चुनाव होते हैं। किसी को नाराज होने की जरूरत नहीं है। यूपी ने 70 सांसद भाजपा को दिये, लेकिन यूपी को क्या मिला ? लखनऊ और दिल्ली के इमाम के बारे में बोलते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि लखनऊ वाले इमाम पहले भाजपा के लिए वोट मांग रहे थे, अब बसपा के लिए वोट मांग रहे हैं। यह भी संभव है कि वे शायद दोनों पार्टियों में गठबंधन कराना चाहते हों। जहां तक बात दिल्ली वाले इमाम की है, तो वे सामने कुछ भी कहें, लेकिन वे आशीर्वाद हमें ही देंगे।

सपा-कांग्रेस गठबंधन पर उठे सवालों पर राहुल गांधी ने जवाब देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में 403 सीटें हैं हम 99 प्रतिशत सीट पर साथ चुनाव लड़ रहे हैं। कुछ 6-7 सीट पर कुछ इश्यू हैं, लेकिन हम इन्हें जल्दी ही सुलझा लेंगे। अखिलेश ने सपा-कांग्रेस गठबंधन पर बोलते हुए कहा कि लोग इस गठबंधन से डर गये हैं। यही कारण है कि वे इसे कुनबों की सरकार बता रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस गठबंधन से डरकर पत्थर वाली सरकार विकास की बात करने लगी है। उनका कहना है कि दो युवाओं के साथ आने से मोदी जी डर गये हैं।  उन्हें लग रहा है कि दो नये सोच के लोग साथ आ गये हैं, यह उनके लिए खतरा है। हार का भय उन्हें आतंकित कर रहा है। अखिलेश ने आरोप लगाया कि भाजपा और बसपा एक साथ है, उनकी सांठगांठ है। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन होटल ताज में किया गया। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए राहुल गांधी लखनऊ पहुंच गये हैं। सपा-कांग्रेस के गठबंधन के बाद राहुल और अखिलेश ने उत्तर प्रदेश में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस और रोड शो का आयोजन किया है। वे दोनों गठबंधन के जीत के प्रति आश्वस्त हैं और इनका दावा है कि उन्हें 300 से ज्यादा सीटें मिलेंगी। बहरहाल अखिलेश यादव और राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस को बीजेपी ने हास्यास्पद करार दिया है ऐसे में कांग्रेस और सपा को रोक पाने में बीजेपी कितनी कामयाब होगी यह देखना दिलचस्प होगा।