उत्तर प्रदेश का ऐतिहासिक दिन, दिग्गजों ने झोंकी पूरी ताकत !

 04 Mar 2017  1683
ब्यूरो रिपोर्ट / in24 न्यूज़

 उत्तर प्रदेश चुनाव का सियासी दंगल जहां अंतिम चरण की ओर बढ़ रहा है, वहीं दिग्गज अंतिम सांस तक इसमें पूरी ताकत झोंकने में लगे हैं। बनारस में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अखिलेश यादव, राहुल गांधी और मायावती ने अपनी-अपनी सभाएं और रैलियां की। पीएम मोदी का रोड शो खत्म होते ही समाजवादी पार्टी ने अपना रोड शो शुरू किया। यूपी विधानसभा चुनाव के अंतिम चरणों में बीजेपी द्वारा पूरी शक्ति झोंकने के क्रम में वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी ने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) से रोडशो किया। वहां से उनका काफिला काशी विश्‍वनाथ मंदिर पहुंचा। जहां पर उन्‍होंने पूजा-अर्चना की। रास्‍ते में कई जगहों पर मोदी पर फूलों की बारिश की गई । इस दौरान सड़कों पर पीएम मोदी के समर्थन में अपार जनसमूह उमड़ पड़ा। हालांकि कांग्रेस ने पीएम मोदी के कार्यक्रम की आलोचना करते हुए कहा है कि पीएम मोदी के इस कार्यक्रम की अनुमति नहीं ली गई।

कांग्रेस प्रवक्‍ता राजीव शुक्‍ला ने बीजेपी पर यह आरोप लगाते हुए कहा कि राज्‍य के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने गरीबों समेत हर तबके के लिए काम किया है। वाराणसी में सुबह मोदी ने केसरिया रंग में डूबो दिया तो शाम को कांग्रेस और सपा भी पीछे नहीं रही। रोड शो में पहली बार डिंपल यादव भी अखिलेश यादव और राहुल के साथ दिखाई दीं। डिंपल को देख बनारसी फूले नहीं समा रहे थे। वहींं, रोड के शो के दौरान इलाके की बिजली काट दी गई। इस बीच डीएम और एसएसपी ने मुख्यमंत्री ‌अखिलेश यादव से मुलाकात की है। इस मुलाकात के बाद रोड शो की गति को तेज कर दिया गया। वाराणसी में पीएम मोदी के मेगा रोड शो के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, अखिलेश यादव और डिंपल यादव का मेगा रोड शो शुरू हुआ। कचहरी अंबेडकर चौराहा पर राहुल और अखिलेश की जोड़ी ने बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके साथ उनका रोड शो वरुणा पार से शहर की ओर रवाना हुआ।

पूरा इलाका समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के झंडों से पट गया है। दोनों ही दलों के समर्थक उत्साह से लबरेज नजर आ रहे हैं। समर्थक रोड शो में यूपी को ये साथ पसंद है कि तेज धुनों पर नाचते गाते चल रहे हैं। वहीं गोलगड्डा से ठीक पहले सीएम ‌अखिलेश की पत्नी ‌डिंपल यादव भी रोड शो में शामिल हुई। डिंपल भाभी के शामिल होते ही कार्यकर्ताओं में उत्साह आ गया। उन्होंने जोरदार नारे लगाए। कार्यकर्ताओं के जोश से उत्साहित डिंपल ने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया। राहुल-अ‌खिलेश के रोड शो को मुस्लिम बहुल दोषीपुरा, पीलीकोठी, मदनपुरा आदि में जोरदार समर्थन मिलता दिखाई दिया। सड़क ‌पर तिल रखने की जगह नहीं बची। लोग छतों पर खड़े होकर राहुल, अखिलेश और डिंपल का स्वागत कर रहे थे। अखिलेश यादव और राहुल के रोड शो में नीचे लटक रहे तार बाधार न बनें, इसके लिए विकास रथ पर हाईड्रोलिक प्लेटफार्म बनाया गया। रास्तेभर में अखिलेश और राहुल पर फूलों की बारिश की गयी।

उधर, रोड शो जब चौकाघाट काली मंदिर के पास पहुंचा तब सपाई और भाजपा कार्यकर्ता भिड़ गए। दो‌नों पार्टियों के कार्यकर्ताओं में अपना-अपना झंडा फहराने को लेकर विवाद हुआ था। बाद में पुलिस ने घर में घुस कर भाजपा के झंडे हटवाए। रोड शो में उमड़ी भारी भीड़ से सीएम अखिलेश और राहुल गांधी बेहद उत्साहित दिखी। उधर, रोड शो के दौरान इमलाक कालोनी के पास सपा और भाजपा कार्यकर्ताओं में हल्की झड़प भी हुई। आपको बता दें कि कचहरी के सामने अधिवक्ताओं की ओर से रोड शो का स्वागत किया गया। कचहरी से लेकर गोदौलिया गिरजाघर चौराहे तक छह स्थानों पर प्रवेश द्वार बनाए गए।  इससे पहले भदोही और बनारस के दो जनसभाओं में सीएम अखिलेश ने कहा कि भदोही में चुनावी जनसभा को संबोधित करने पहुंचे  सीएम अ‌खिलेश यादव ने पीएम मोदी से उनके तीन साल के काम का हिसाब मांगा।  उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार ने पिछले तीन साल में कोई काम नहीं किया है। इसलिए हिसाब देने से कतरा रहे हैं।

आरोप लगाया कि समाजवादियों से पीएम मोदी डरे हुए हैं, इसलिए बनारस में तीन दिन से रुके हुए हैं। अखिलेश यादव ने कहा कि सपा सरकार बनने पर हर गरीब महिला को एक हजार रुपये पेंशन दिया जाएगा। कहा कि नौजवान, किसान, बुनकर हमारे साथ हैं, हम जरूर चुनाव जीतेंगे। महिलाओं के हूजुम से खुश सीएम अखिलेश ने कहा कि जहां महिलाओं का हुजूम हो उसकी सरकार बनती है।

ज्ञानपुर के पूर्व सपा विधायक विजय मिश्रा के बारे में कहा कि यह बहुत अजीब इंसान है, इनसे पैसे ले लेना पर वोट मत देना। कुल मिलाकर उत्तर प्रदेश के लिए शनिवार का दिन बेहद ख़ास रहा। सभी प्रमुख पार्टियों के दिग्गजों ने अपनी शक्ति का प्रदर्शन करने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखा। ऐसे में यह देखना बेहद अहम होगा कि शनिवार को वाराणसी में हुए राजनीतिक दलों के दिग्गजों के रोड शो का कितना फायदा किस पार्टी को इस विधानसभा चुनाव में मिलेगा ?