शिवसेना के विश्वनाथ महाडेश्वर बने मुंबई के महापौर !

 08 Mar 2017  1961

ब्यूरो रिपोर्ट / in24 न्यूज़

एशिया खंड की विख्यात मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के मेयर का चयन हो गया है। बुधवार को शिवसेना के विश्वनाथ महाडेश्वर को बीएमसी का मेयर चुन लिया गया। बीजेपी ने भी महाडेश्वर को अपना समर्थन दिया। महाडेश्वर को कुल 171 वोट मिले जिसके बाद उनको बतौर मुंबई के मेयर के रूप में चुन लिया। बुधवार दोपहर 12 बजे मुंबई के लिए मेयर और डिप्टी मेयर पद की चुनावी प्रक्रियाएं शुरू हुई। इस चुनाव में मेयर और डिप्टी मेयर पर शिवसेना उम्मीदवारों की जीत पहले से ही तय मानी जा रही थीं क्योंकि हाल ही में मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने शिवसेना को समर्थन देने का ऐलान करते हुए बीजेपी की ओर से कोई उम्मीदवार नहीं खड़ा किया।

शिवसेना ने मेयर पद के लिए विश्वनाथ महाडेश्वर और डिप्टी मेयर पद के लिए हिमांगी वरलीकर को उम्मीदवार बनाया, वहीं कांग्रेस ने भी मेयर पद के लिए विट्ठल लोकरे और डिप्टी मेयर के लिए विन्नी जोसेफ को उम्मीदवार बनाया लेकिन बहुमत का आकड़ा शिवसेना के पास होने की वजह से विश्वनाथ महाडेश्वर को सोच से ज्यादा समर्थन मिला। विश्वनाथ महाडेश्वर पेशे से एक शिक्षक हैं।

उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी को मात्र 34 वोटों से चुनाव में हराया। यह तीसरा मौका है जब महाडेश्वर ने चुनाव जीता है। उन्होंने दोपहर में मेयर पद के लिए बीएमसी में अपना दावा पेश किया। हालांकि चुनाव से पहले सदन में बीजेपी सभासदों ने 'मोदी-मोदी' का नारा लगाया इसके जवाब में शिवसेना सभासदों ने 'जय बालासाहेब' का नारा लगाया। आपको बता दें कि फरवरी तीसरे हफ्ते में बीएमसी समेत महाराष्ट्र की 10 महानगरपालिकाओं और 25 जिला परिषदों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी और शिवसेना आमने-सामने रही।

शिवसेना ने राज्य और केंद्र सरकार से हटने का संकेत देते हुए कहा था कि फडणवीस सरकार नोटिस पीरियड पर चल रही है लेकिन 23 फरवरी को आये चुनावी नतीजों में शिवसेना की उम्मीदों के विपरीत मनपा में बीजेपी उसके समकक्ष आ गयी। विश्वनाथ महाडेश्वर उनकी गिनती पिछले कई सालों से शिवसेना पार्टी के विश्वासपात्र शिवसैनिकों में होती है।

227 पार्षदों वाली मुंबई महानगरपालिका में शिवसेना के 84 पार्षद है इसके अलावा चार निर्दलीयों का समर्थन शिवसेना को हासिल है। वहीं बीजेपी पार्षदों की संख्या 82 है और उन्हें दो निर्दलीय का समर्थन है। मुंबई महानगर पालिका में कांग्रेस के सिर्फ 31, एनसीपी के 9 और एमएनएस के 7 पार्षद हैं। कुलमिलाकर मुंबई महानगरपालिका चुनाव के बाद मेयर पद के लिए जो अटकलों का बाजार गर्म था वो अब पूरी तरह से शांत हो चुका है और एक बार फिर शिवसेना पार्टी का नेता मेयर के रूप में मुंबई को मिला है।