योगी ने भी झाड़ू लगाई 

 06 May 2017  2659
ब्यूरो रिपोर्ट / in24 न्यूज़, लखनऊ 
 
लखनऊ: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के लक्ष्य को पूरा करने के लिए और लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए अपने हाथ में झाड़ू उठाई थी उसी तरह यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी पूरे प्रदेश में स्वच्छता अभियान में तेजी लाने के प्रयास के तहत शनिवार की सुबह झाड़ू उठाई. योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा था कि वह स्वच्छता के मामले में उत्तर प्रदेश को एक मिसाल बनाना चाहते हैं.
आपको बता दें कि इस मुहिम के तहत योगी लखनऊ में शनिवार की सुबह झाड़ू लगाते हुए नज़र आए. दरअसल हालिया स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2017 में प्रदेश के गोंडा जिले को सबसे अस्‍वच्‍छ शहर का दर्जा दिया गया. उसके बाद शुक्रवार को इसमें सुधार के लिए सीएम योगी की अध्‍यक्षता में एक बैठक हुई. योगी ने कहा कि इस सर्वेक्षण में प्रदेश के 52 जिले बेहद अस्‍वच्‍छ श्रेणी में रखे गए हैं. उसमें बदलाव लाने की जरूरत है. लिहाजा 2018 तक खुले में शौच को पूरी तरह से समाप्‍त करने के संकल्‍प के साथ हर मंत्री को निर्देश दिया गया कि वह अपने क्षेत्र के जिलों पर इस अभियान के तहत विशेष ध्‍यान दें और यूपी को सबसे स्‍वच्‍छ राज्‍य बनाने के सीएम योगी के लक्ष्‍य को लेकर चलें.
हालांकि 4 मई को केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने सरकार द्वारा जनता की रायशुमारी से किए गए 'स्वच्छ सर्वेक्षण 2017 में सबसे साफ 25 शहरों की सूची जारी करते हुए बताया कि कुल 434 शहरों में यह सर्वेक्षण किया गया था. सर्वेक्षण के परिणाम घोषित करते हुए वेंकैया नायडू ने बताया कि 434 शहरों की स्वच्छता रैंकिंग में गोंडा के बाद दूसरा सबसे अस्वच्छ शहर महाराष्ट्र का भुसावल है. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश का इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है, जबकि साफ सुथरे शहरों की सूची में दूसरा स्थान भी इसी राज्य की राजधानी भोपाल ने हासिल किया है.
 
गौरतलब है कि देश के टॉप 50 स्वच्छ शहरों में गुजरात 12वें स्थान पर है, उसके बाद 11 शहरों के साथ मध्य प्रदेश दूसरे स्थान पर है. आपको बता दें कि टॉप 50 स्वच्छ शहरों में आठ शहर आंध्र प्रदेश के भी हैं. इन परिणामों के मुताबिक, सबसे आखिरी पायदानों पर रहे 50 शहरों में से आधे शहर उत्तर प्रदेश से हैं.