पेरिस ओलंपिक 2024: गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने फाइनल में किया प्रवेश

 06 Aug 2024  415

पेरिस ओलंपिक के क्वालिफाइंग राउंड में कमाल करते हुए नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो के फाइनल में जगह बनाई। नीरज चोपड़ा ने अपने पहली ही कोशिश में 89.34 मीटर दूर जेवलिन फेंक फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। इस थ्रो के साथ ही वह अपने करियर बेस्ट थ्रो के काफी करीब पहुंच गए है। नीरज का बेस्ट थ्रो 89.94 मीटर है। 

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था और इस बार वो लगातार दूसरे गोल्ड के लिए मैदान में उतरे हैं। वहीं अगर वो ऐसा करने में सफर होते हैं तो भारत के पहले एथलीट होंगे जो ओलंपिक में दो गोल्ड जीतेगा। भारत के दूसरे भाला फेंक खिलाड़ी किशोर जेना अपने ग्रुप ए में 80.73 मीटर के थ्रो के साथ नौवें स्थान पर रहे। हालांकि, यह थ्रो क्वालिफिकेशन स्टैंडर्ड को पार करने के लिए पर्याप्त नहीं था। 

इसके अलावा पाकिस्तान के जेवलिन थ्रोअर अरशद नदीम ने भी पेरिस ओलंपिक के क्वालिफिकेशन राउंड में शानदार प्रदर्शन किया। अरशद नदीम ने 86.59 मीटर दूर जेवलिन फेंक कर फाइनल में जगह बनाई। वहीं फाइनल मुकाबला 8 अगस्त को भारतीय समयानुसार देर रात 11.50 बजे होगा। 

सभी की नजरें अब नीरज चोपड़ा पर टिकी होंगी कि वह फाइनल में कैसा प्रदर्शन करते हैं। नीरज चोपड़ा के फाइनल में पहुंचने से भारत की पदक जीतने की उम्मीद बढ़ गई है। पिछले टोक्यो ओलंपिक में नीरज ने स्वर्ण पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया था। उम्मीद है कि वह पेरिस ओलंपिक में भी अपना यह कमाल का प्रदर्शन जारी रखेंगे।