पेरिस ओलंपिक 2024: रीतिका हुड्डा को क्वार्टर फाइनल में मिली हार

 10 Aug 2024  320

पेरिस ओलंपिक में महिला पहलवान रीतिका हुड्डा ने 76 किलो कैटेगरी कुश्ती में हंगरी की पहलवान को 12-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी। हालांकि क्वार्टर फाइनल में रीतिका का मुकाबला किर्गिस्तान की पहलवान एइपेरी मेडेट से था। ये मुकाबला 1-1 से बराबरी पर रहा, लेकिन आखिरी अंक मेडेट को मिला था और इसी कारण उन्हें जीत मिली और रितिका को हार। रीतिका का शानदार प्रदर्शन देखकर लग रहा था कि वह मेडल जीत सकती हैं, हालांकि वह सफल नहीं हो सकी। 

हालांकि, भारत और रीतिका की मेडल की उम्मीदें अभी तक खत्म नहीं हुई हैं। अगर मेडेट फाइनल में जगह बना लेती हैं तो फिर रीतिका को रेपचेज राउंड खेलना होगा और यहां से वह ब्रॉन्ज मेडल मैच में जगह बना सकती है। पेरिस ओलंपिक में भारतीय टीम को कुश्ती में सिर्फ एक मेडल हासिल हुआ है। ये कारनामा भी अमन सहरावत ने 57 किलो वर्ग में किया था। गौरतलब है कि इस ओलंपिक में कुश्ती के नियमों ने भारत के स्वर्ण पदक की उम्मीदों को काफी झटका दिया है। रीतिका से पहले विनेश फोगाट भी पदक जीतने से चूक गई थीं। उनका वजन महज 100 ग्राम ज्यादा रह गया था और वह फाइनल नहीं खेल सकी थीं। उन्हें नियमों के आधार पर डिसक्वालिफाई कर दिया गया था।

बात यदि रीतिका की करें तो वह भारतीय नौसेना में अफसर हैं और चीफ पैटी अफसर के पद पर तैनात हैं। रीतिका का प्रोफेशनल करियर ज्यादा लंबा नहीं है। उन्होंने 2022 में विश्व जूनियर चैंपियनशिप में 72 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीता था। इसके बाद 2023 तिराना में हुई अंडर 23 विश्व चैंपियनशिप में इस खिलाड़ी ने स्वर्ण पदक जीता था। 2024 में ही एशियन चैंपियनशिप में रीतिका ने 72 किलो वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया था।