विनेश फोगाट मामले पर आज आएगा फैसला, सीएसए ने दिया बड़ा अपडेट

 10 Aug 2024  144

पेरिस ओलंपिक में भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट को 50 किग्रा भारवर्ग में कुश्ती के फाइनल से पहले डिसक्वालीफाई कर दिया गया था। 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से फाइनल वाले दिन उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। वहीं इसके बाद विनेश ने सीएसए ( कोर्ट ऑफ अर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट ) से अपील की थी कि उन्हें सिल्वर मेडल दिया जाए। जिसपर आज रात फैसला आना है।

विनेश फोगाट का केस भारत के सबसे बड़ी वकील हरीश साल्वे लड़ रहे हैं। सीएसए पहलवान विनेश फोगाट की ओलंपिक अयोग्यता को चुनौती देने वाली याचिका पर आज भारतीय समय के अनुसार, रात 9:30 बजे फैसला सुनाएगी। सुनवाई के दौरान विनेश फोगाट की तरफ से कई मुद्दे उठाए गए। दलील दी गई कि विनेश फोगाट ने कोई धोखाधड़ी नहीं की है, इसलिए उन्हें सिल्वर मेडल दिया जाना चाहिए।

 
मामले की सुनवाई में करीब एक घंटे तक बहस चली। सूत्रों के मुताबिक विनेश फोगाट और यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग, दोनों पक्षों के बीच बहस करीब एक घंटे तक चली। वहीं अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक इस मामला को सीएसए में ले जाए जाने के विरोध में दिखे। उनका मानना था कि यह सब यूडब्ल्यूडब्ल्यू के नियमों के तहत ही हो रहा है। ऐसे में 2 सिल्वर मेडलिस्ट्स घोषित किए जाने की उम्मीद बहुत कम है।