140 भारतीयों का टूटा सपना, ओलंपिक से अयोग्य घोषित हुई विनेश फोगाट

 07 Aug 2024  382

पेरिस ओलंपिक में महिलाओं के 50 किलोग्राम वर्ग में पहलवान विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने के बाद अब क्यूबा की गुजमैन फाइनल में पहुंच गई हैं। विनेश फोगाट ने शुरुआत से ही अच्छी शुरुआत की और फाइनल में जगह बनाई। भारत को विनेश से पदक की उम्मीद थी। लेकिन मैच से पहले विनेश फोगाट का वजन किया गया तो वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया और इसके बाद उन्हें प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया।

विनेश फोगाट ने मंगलवार (6 अगस्त) को प्री-क्वार्टर फाइनल में जापान की विश्व चैंपियन युई सुसाकी को 3-2 से हराया। इसके बाद वह क्वार्टर फाइनल तक पहुंचीं। क्वार्टर फाइनल में यूक्रेनी पहलवान ओक्साना लिवाच को हराया। इस जीत के साथ विनेश सेमीफाइनल में पहुंच गईं। सेमीफाइनल में विनेश ने क्यूबा की गुजमैन लोपेज को हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

 इसी के साथ विनेश फोगाट ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय पहलवान बनीं। विनेश को अयोग्य घोषित कर दिया गया है, तो क्यूबा के गुज़मैन लोपेज ने फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इस बीच प्रतियोगिता के नियमों के मुताबिक पहलवानों को प्रतियोगिता के दोनों दिन अपने वजन वर्ग में ही रहना होता है। लेकिन उनका वजन 100 ग्राम अधिक पाए जाने पर अयोग्यता की कार्रवाई की गई। इसके चलते अब स्वर्ण और रजत पदक का मौका गंवा चुकी विनेश फोगाट रजत पदक के लिए भी पात्र नहीं रहेंगी। 

इधर, ओलंपिक से डिसक्वालीफाई होने के बाद विनेश फोगाट की तबीयत खराब हो गई। उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईओए प्रमुख पीटी उषा से इस मामले को लेकर बात की और विनेश की हार के बाद भारत के पास क्या विकल्प हैं, इस बारे में उनसे जानकारी ली। वहीं इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने विनेश की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि वह भारत का गौरव हैं और उन्हें मजबूती से वापसी करनी है। उन्होंने एक्स पर लिखा, 'विनेश आप चैम्पियनों में चैम्पियन हो।' आप भारत का गौरव हो और हर भारतीय के लिये प्रेरणास्रोत हो।