माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन से दुनियाभर के बैंक व शेयर बाजार प्रभावित

 19 Jul 2024  115

दुनिया भर के शेयर बाजार से लेकर बैंकों तक में काम-काज बंद हो गए है। विमान से लेकर रेल तक की रफ्तार पर अचानक ब्रेक लग गया है। दरअसल दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई खराबी के चलते  ऐसी समस्या आई है। दुनियाभर में विंडोज़ पर काम करने वाले सिस्टम्स को कपजी दिक्कतों का सामना करना रहा है। लंदन स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडिंग पर एकदम से ब्रेक लग गया है। इसके अलावा एविएशन सेक्टर पर इसका बड़ा असर देखने को मिला है।   

भारत में कई कंपनियों की हवाई सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। जानकारी के मुताबिक बीते गुरुवार को माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में तकनीकी खराबी आ चुकी थी। वहीं शुक्रवार 19 जुलाई को ये इतनी बढ़ गई कि शेयर बाजार से लेकर बैंकों तक में सारा काम रुक गया। क्राउडस्ट्राइक की सेवाएं बाधित होने के चलते लोगों के कंप्यूटर सिस्टम बंद हो गए या फिर उनकी स्क्रीन पूरी तरह से ब्लू हो गई है। राहत की खबर यह है कि भारतीय शेयर बाजार बीएसई और एनएसई इस आउटेज से अब तक अप्रभावित हैं। 

इसका सबसे ज्यादा असर ब्रिटेन में देखने को मिला है। जहां का लंदन स्टॉक एक्सचेंज ठप हो गया और शेयरों की ट्रेडिंग पर ब्रेक लग गया।  जिसके चलते निवेशकों की चिंता बढ़ गई है । इसके अलावा दुनिया भर के बैंकों और फाइनेंस कंपनियों में लेन-देन से लेकर तमाम तरह की ऑनलाइन सर्विसेज रुक गईं और लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा है। कंप्यूटर-लैपटॉप से लेकर बैंक के सर्वर तक में दिक्कत आने से लोगों का ट्रांजैक्शन रुक गया है। लंदन में रेल यातायात पर इस टेक्निकल ग्लिच का बड़ा असर देखने को मिला है और इनका संचालन रुकने से लोगों में हड़कंप का माहौल बन गया है। वहीं हवाई यातायात की बात करें, तो लंदन ही नहीं बल्कि भारत में भी इन सेवाओं पर असर पड़ा है। 

तमाम एयरलाइंस कंपनियों ने इस समस्या के बारे में अपने ग्राहकों को सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी है। स्पाइसजेट ने एक्स पोस्ट करते हुए कहा कि हम फिलहाल तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जिसके चलते टिकट बुकिंग, चेक-इन समेत अन्य सर्विसेज में बाधा आई है।  आकासा एयरलाइंस की ओर से भी कहा गया है कि इस तकनीकी समस्या के चलते बुकिंग से लेकर चेकइन तक में अस्थायी परेशानी आई है जिसके बाद मैन्युअल तरीके से इन सेवाओं को संचालित कर रहे हैं। 

इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने कहा कि मैं समझता हूं कि ऑस्ट्रेलिया के लोग इस सर्वर में खराबी से चिंतित हैं। इस समस्या को सुलझाने के लिए मेरी सरकार नेशनल साइबर सिक्योरिटी कॉर्डिनेटर के साथ मिलकर काम कर रही है। कुल मिलाकर तकनीकी समस्या के चलते पूरी दुनिया में कामकाज ठप पड़ा हुआ है और लोग परेशान है।