महाराष्ट्र के लोनावला में बड़ा हादसा, महिला बच्चें समेत पांच लोग बहे

 01 Jul 2024  145

पुणे के लोनावला में स्थित इलाके में भारी बारिश के चलते एक ही परिवार के पांच सदस्य भूशी बांध के ​पहाड़ी​ झरने में बह गए हैं​. इस हादसे का एक वीडियो भी सामने आया है. वीडियो में झरने में पांचों लोग बहते दिखाई दे रहे हैं. जिसमें एक महिला और चार बच्चे शामिल थे. इनमें से चार लोगों के शवों को बरामद कर लिया गया है. बचाव टीम की ओर से एक बच्चे की तलाश अब भी जारी है. ग्रामीणों, वन्य जीव रक्षकों, पुलिस की मदद से तलाश अभियान चलाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि 25 जून को शादी के मौके पर अंसारी परिवार और रिश्तेदार इकट्ठा हुए थे. इस घटना से अंसारी परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है. 

हालाँकि ये कोई नयी घटना नहीं है इससे पहले भी इस बांध और अन्य क्षेत्रों में नागरिकों की भीड़ के कारण बाढ़ के पानी में डूबने और बहने से मरने वाले लोगों की संख्या हर साल बढ़ रही है. दरअसल मुंबई, पुणे सहित अधिकांश जिलों के पर्यटक पर्यटन के तौर पर इन बांधों को पसंद करते हैं। इसलिए आए दिन अधिकांश जिलों से पर्यटक यहां आते हैं. 

बता दें की शुक्रवार, शनिवार और रविवार सुबह से ही लोनावला इलाके में भारी बारिश के कारण भूशी बांध ओवर फ्लो होना शुरू हो गया है. मानसून के दौरान लोनावला यह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है. इसलिए इस जगह पर हजारों की संख्या में पर्यटक पर्यटन के लिए आते हैं. लेकिन कुछ पर्यटक ​अपनी​ जान जोखिम में डालते हैं. इसलिए पुलिस पर्यटकों से अपील करती है कि वे लापरवाही न बरतें​. लेकिन पर्यटक इस बात को नजरअंदाज करते नजर आते हैं.