T20 World Cup 2024: फाइनल मुकाबले में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खिताबी जंग

 29 Jun 2024  160

टी 20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला आज (२९ जून) को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बारबडोस में खेला जाएगा। फाइनल में जानेवाले दोनों ही टीमें लंबे समये से ट्रॉफी की इंतजार में हैं. दोनों ही टीमों का प्रदर्शन वर्ल्ड कप में शानदार रहा है. दोनों ही टीम अबतक एक भी मैच नहीं हारी है. जहां एक तरफ साउथ अफ्रीका ने लगातार 8 मैच जीतकर फाइनल में अपनी जगह बनाई है तो वहीं दूसरी ओर भारत ने 8 में से 7 मैच जीते और एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. 

भारत ने पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब 2007 में जीता था, उसके बाद 2014 में भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी लेकिन श्रीलंका से हार गई थी. वहीं अब भारत के पास पुनः इतिहास दोहराने का बेहतर मौका है. हालाँकि आज के फाइनल मैच में बारिश का खतरा मंडरा रहा है। दरअसल आज बारबडोस में बारिश की संभावना 78% तक है। वहीं रात में बारिश की संभावना 87% है.

हालाँकि फाइनल मैच के लिए 30 जून का दिन रिजर्व रखा है। 30 जून को बारिश की संभावना 61% रात में 49% तक है। ऐसे में रिजर्व डे पर भी मैच होने की कोई संभावना दिखाई नहीं दे रही है। वहीं अगर रिजर्व डे पर बारिश या किसी अन्य कारण से मैच नहीं हो पाता है, तो फिर दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा। 

भारत की संभावित प्लेइंग 11: रोहित शर्मा (कप्तान),विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे/संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका की संभावित प्लेइंग 11: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को यानसेन, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, एनरिक नोर्त्जे, तबरेज शम्सी।