पेरिस ओलंपिक 2024: ग्रेट ब्रिटेन को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

 04 Aug 2024  334

भारतीय मेंस हॉकी टीम लगातार दूसरी बार पेरिस ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। ग्रेट ब्रिटेन को पेनल्टी शूटआउट में हराकर भारत ने लगातार दूसरी बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में प्रवेश कर इतिहास रच दिया है। निर्धारित समय तक दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर थीं। इसके बाद दोनों टीमों के बीच पेनाल्टी शूटआउट हुआ। शूट-ऑफ में भारत ने ब्रिटेन को 4-2 से हराया। 

दोनों टीमों के बीच पहले सत्र का मैच 0-0 की बराबरी पर समाप्त हुआ। लेकिन दूसरे सत्र में दोनों टीमों की ओर से आक्रामक खेल देखने को मिला। सबसे पहले भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने दूसरे सत्र में गोल कर टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। इसके बाद ब्रिटिश टीम ने दूसरे क्वार्टर में बराबरी का गोल दाग कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया।

वहीं दूसरा क्वार्टर शुरू होते ही रेफरी ने अमित रोहिदास को रेड कार्ड दिखाकर बाहर कर दिया, जिसके बाद भारत को पूरे मैच में 11 की जगह 10 खिलाड़ी के साथ खेलना पड़ा। लेकिन इसके बाद भी भारतीय हॉकी टीम ने अच्छा बचाव किया और एक भी गोल नहीं होने दिया। इसलिए यह मैच पेनल्टी शूटआउट में चला गया। 

पेनल्टी शूटआउट में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा रहा। भारत के लिए पहला शॉट हरमनप्रीत सिंह लेने आए और उन्होंने गोल किया। इसके बाद भारत के लिए सुखजीत, ललित और राजकुमार ने गोल किए। इसमें भारत के अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश शूटआउट में दो गोल बचाकर इस जीत के बड़े हीरो बने। वहीं अब भारतीय हॉकी टीम 6 अगस्त को सेमीफाइनल मैच खेलेगी। भारत द्वारा यह मैच जीतने के बाद पदक तय हो जाएगा।