पैराडाइज पेपर्स माले में कई भारतीय कंपनी का नाम शामिल 

 06 Nov 2017  1243
    ब्यूरो रिपोर्ट/in24 न्यूज़

पैराडाइज पेपर्स में किये गए खुलासे में भारत सहित कई देशों के नाम शामिल है और इस मामले में बाजार नियामक सेबी भी अब एक्शन लेने को तैयार दिख रही है। नियामक विभिन्न लिस्टेड कंपनियों और उनके प्रोमोटर्स की ओर से फंड में कथित हेराफेरी और कंपनी संचालन में खामी की जांच करेग। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें विजय माल्या से जुड़े प्रोमोटर्स भी शामिल है।सेबी के वरिष्ठ अधिकारियों का मानना है कि कुछ सेबी के अधिकारी और अन्य एजेंसियां इस मसले पर पहले से ही जांच कर रही हैं और यदि इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) की ओर से सार्वजनिक किये गये डॉक्यूमेंट्स में कोई नया खुलासा किया गया तो उस पर विशेष तौर पर गौर किया जाएगा।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि डॉक्यूमेंट्स में यदि लिस्टेड कंपनी और उनसे जुड़े या उनके प्रोमोटर्स के बारे में कोई खुलासा किया जाता है तो यह देखा जाएगा कि कंपनी संचालन या खुलासा नियमों में कोई अनियममितता तो नहीं है। फिलहाल जांच शुरू करने के लिए स्टॉक एक्सचेंज और सेबी लिस्टेड कंपनियों से, सेबी जानकारियों की मांग करेगी कि किस कंपनी की कितनी ऑफश्योर एंटिटी उनसे जुड़ी हुई हैं। इसके बाद कंपनियों की ओर से मुहैया कराई गई जानकारी जिसमें एनुअल रिपोर्ट्स और अन्य फाइलिंग शामिल है तो संवैधानिक और नियामकीय घोषणाओं से मिलान कराया जाएगा।

पैराडाइज पेपर्स का मसला दरअसल जर्मनी के जीटॉयचे साइटुंग नामक उस अखबार ने किया है जिसने 18 महीने पहले पनामा पेपर्स का खुलासा किया था। इंटरनैशनल कॉन्सोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) ने इसके लिए 96 मीडिया संस्थानों के साथ पैराडाइज पेपर्स डॉक्यूमेंट्स की छानबीन की है जिसमे 1.34 करोड़ डॉक्यूमेंट्स शामिल हैं। आपको बता दे कि इन डॉक्यूमेंट के जरिये फर्जी कंपनियां अमीर और ताकतवर लोगों का पैसा विदेशों में भेजने में मदद किया जाता है।