जीएसटी के नियम नहीं पालने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई 

 15 Nov 2017  1216
  ब्युरो रिपोर्ट/ in24 न्यूज़ 

बुधवार से जीएसटी परिषद की तरफ से घटाए गए 200 से भी ज्यादा उत्पादों के नई रेट लागू हो गई है। इस संबंध में सभी राज्यों ने अपना-अपना नोटिफिकेशन भी जारी कर दी है। हालांकि नई दरें लागू होने के बावजूद सस्ते उत्पाद मिलने में थोड़ा समय लगेगा। दरअसल बाजार में पुराने रेट पर ही बिक रहा सामान पड़ा हुआ है, ऐसे में कारोबारी नई दरों से नए उत्पादों के बाजार में उतरने के बाद ही प्रभावी कर सकते हैं।

जीएसटी परिषद ने 227 में से 177 उत्पादों को 28 फीसदी टैक्स स्लैब से निकालकर इन्हें 18 फीसदी वाले टैक्स स्लैब में रख दिया है। इसके अलावा कई अन्य उत्पादों को उनके मौजूदा टैक्स स्लैब से निकालकर निचले टैक्स स्लैब में रखा है।सरकार के इस कदम से आम लोगों को काफी राहत मिलेगी। नए उत्पाद बाजार में आने से पहले कम हुए रेट का फायदा भले ही न दिखे, लेकिन कुछ दुकानदार और अन्य कारोबारी अपने स्तर पर रेट कम कर, घटे रेट का फायदा ग्राहकों को दे सकते हैं।

कंपनियों का कहना है कि उन्हें नए रेट वाले उत्पाद बाजार में पहुंचाने के लिए 10 से 15 दिन का समय लग सकता है, ऐसे में ग्राहकों को सस्ते उत्पाद लेने के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। आम आदमी को भले ही टूथपेस्ट, शैंपू और अन्य सामान पर घटे रेट का फायदा मिलने में वक्त लगे, लेक‍िन अगर आप होटल में खाना खाने जा रहे हैं, तो आपको इंतजार नहीं करना होगा क्योंकि होटलों में आज से ही आपको नए रेट का लाभ मिलेगा।

आपको बता दें कि जीएसटी परिषद ने एसी और नॉन-एसी होटलों पर अब 5 फीसदी जीएसटी कर दिया जबकि पहले एसी वाले होटलों के लिए जहां 18 फीसदी तय था तो वहीं, नॉन-एसी होटल में खाने पर आपको 12 फीसदी टैक्स देना पड़ता था,  लेक‍िन बुधवार से आपको सिर्फ 5 फीसदी जीएसटी अपने खाने के बिल पर देना होगा। बहरहाल सरकार के इस फैसले के बाद होटल जाने वाले ग्राहकों ने राहत की सांस ली, साथ ही होटल लॉबी भी इस फैसले से काफी खुश नज़र आ रहा है।

आपको बता दे कि जीएसटी की पुरानी दरों से होटल मालिकों में काफी आक्रोश देखा गया ,क्योंकि उनकी होटलों में ग्राहकों की आवाजाही में कमी आई थी जिसके बाद सरकार इस आक्रोश को देख जीएसटी की नई दरों में बदलाव की जिसका जनता  पूर्ण रूप से समर्थन कर रही है।