बेस्ट बसों में सफर हो सकता है महंगा !

 15 Nov 2017  1231
 

ब्युरो रिपोर्ट/ in24 न्यूज़ 

मुंबई की दूसरी लाइफलाइन मानी जाने वाली बेस्ट बसों में सफर करना मुसाफिरों के लिए महंगा हो सकता है। आपको बता दे कि, मंगलवार को हुई बेस्ट समिति की बैठक में किराया बढ़ोतरी को हरी झंडी दे दी गई। हालांकि इस प्रस्ताव को अभी बीएमसी से भी हरी झंडी मिलना बाकी है जिसके बाद नई दरें लागू होंगी। गौरतलब है कि बेस्ट परिवहन विभाग पिछले कई सालों से घाटे में चल रहा है। हालात इतने खराब हो चुके हैं कि बेस्ट कर्मचारियों के वेतन के लिए भी बेस्ट प्रबंधन को बैंक से करोड़ों रुपये का कर्ज लेना पड़ा।

ऐसे में बेस्ट परिवहन विभाग को घाटे से उबारने के लिए किराए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार किया गया है। प्रस्ताव के मुताबिक 6 किलोमीटर तक के किराए में कोई बदलाव नहीं किए जाने की सलाह दी गई है। इससे अधिक दूरी का किराया 14 रुपये से बढ़ा कर 16 रुपये किए जाने का प्रस्ताव है।स्कुल बच्चो के लिए भी बेस्ट में सफर अब महंगा होगा क्योंकि लंबी दूरी के मार्गों पर उनके मासिक पास में दोगुनी बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव है।

इस पास के लिए अब तक 100 रुपये लिए जाते हैं जो प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद विद्यार्थियों को मासिक पास के लिए 200 रुपये चुकाने होंगे।बेस्ट प्रबंधन ने घाटे में चल रहे 200 रूट पर विश्लेषण का निर्णय लिया है, जिसमे अधिक घाटे में चल रही रूटों पर बेस्ट बसों की सेवा बंद करने के साथ-साथ उन रूट पर ज्यादा ध्यान देने की कोशिश  है जहां मुसाफिरों की आवाजाही ज्यादा मात्रा में है।

बहरहाल एक तरफ जहां मुंबई की पहली लाइफलाइन मुंबई लोकल फायदे में रहती है तो वही दूसरी ओर बेस्ट बसों का घाटे में चलना इस सवाल को खड़ा करता है कि बसों में इतने मुसाफिरों के सफर के बावजूद घाटे में चलना कही न कही घोटाले की ओर इशारा करता है। गौरतलब है कि बेस्ट प्रबंधन अब इन सारे मामलो से कैसे निपटता है यह तो भविष्य बताएगा।