घाटे से उभरती हुई NMMT 

 22 Nov 2017  1720
सौम्य सिंह/in24 न्यूज़ 
 
 

कभी घाटे में चल रही नवी मुंबई मनपा परिवहन (NMMT) अब सही इंफ्रास्ट्रक्चर और कर्मचारियों के दुरुस्त होने की वजह से अब पटरी पर दौड़ रही है। पहले NMMT को प्रति किलोमीटर 43 रूपए का नुक्सान झेलना पड़ता था, लेकिन अब यह घटकर 12 रुपय प्रति किलोमीटर हो गया। NMMT की हालत पिछले कई दिनों से इसी तरह की बानी हुई जिसकी वजह से लगता घटा बढ़ता जा रह था लेकिन यह जानकार आपको जरूर हैरानी होगी कि अब NMMT धीरे धीरे घाटे से उबर रही है, जिस तरह से NMMT ने अपने घाटों को कम किया है वो काफी दिलचस्प है। 

  [caption id="attachment_4044" align="alignnone" width="484"] SAMSUNG[/caption]

दरसल NMMT ने फायदों के विकल्पों  को तलाशने की कोशिश की जैसे एसटी और बेस्ट बसों की हड़ताल, ऑटो रिक्क्षा वालों की हड़ताल हो या फिर लोकल ट्रेनों की हड़ताल पर NMMT ने इस मौके का फायदा उठाकर अपनी सुविधा बदस्तूर जारी रखी और यही घाटा कम होने की प्रमुख वजह बनी।

एक नज़र डालते है कि NMMT ने कौनसे ऐसे ठोस कदम उठाये जिससे उनके अच्छे दिन आ गए, डेपो व वर्कशॉप में काम करने वाले कर्मचारियों समेत तमाम बस ड्राइवर्स को अनुशासित किया गया । लगातार अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई की गई साथ ही इ-टिकट की सुविधा यात्रियों को मुहैया कराए गई। जिन रूटों पर NMMT के सेवा घाटे में चल रही थी उधर बस सेवा बंद कर उन रूटों पर ज्यादा ध्यान दिया जहां सेवा फायदे में रही।