बीच को सफाई करने में मिलेगा सरकार का सहयोग 

 24 Nov 2017  1183
  सौम्य सिंह/in24 न्यूज़

मुंबई के वर्सोवा बीच को साफ़ करने की मुहीम चलाने वाले अफ़रोज़ शाह ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की,जहां मुख्यमंत्री ने अफ़रोज़ शाह को यह आश्वासन दिया कि बीच को साफ़ रखने में सरकार और अधिकारियों का उन्हें पूरा योगदान मिलेगा। आपको बता दें कि पिछले 109 हफ़्तों से बीच को साफ़ रखने की मुहीम चलाने के बाद जब अफ़रोज़ शाह को सरकार की तरफ से कोई सहयोग नहीं मिला तो उन्होंने इस मुहीम को रोकने का फैसला किया।

बहरहाल मुख्यमंत्री से मुलाक़ात के बाद अफ़रोज़ शाह ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि ," हमे मुख्यमंत्री से मिले आश्वासन के बाद ख़ुशी मिली है ,लेकिन अपने वालंटियर्स की सुरक्षा और तत्कालीन कचरा हटाने की मांग को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा। अफ़रोज़ शाह ने इस मुहीम को रोकने के पीछे कई असामाजिक तत्वों की वजह बताई साथ ही उन्होंने बताया कि 2015 में शुरू हुए इस मुहीम को प्रधानमंत्री और यूनाइटेड नेशन से सराहना भी मिली लेकिन सरकार द्वारा आश्वासन दिए जाने के बावजूद कोई करवाई ना होने के कारण इस मुहीम को स्थगित करने का फैसला किया।

अफ़रोज़ शाह ने सरकार के समक्ष कुछ शर्ते भी रखी हैं, जैसे पूरे वर्सोवा बीच पर पुलिस कर्मियों की तैनाती ,सफाई कार्य करने के लिए तीन ट्रैक्टर समेत 4 ट्रक और दो खुदाई मशीनों की मांग की। साफ़ सफाई करने के लिए हमें कम से कम 60 वर्कर्क्स की जरुरत है और इसके आलावा बीएमसी के इंजीनियर को हर वीकेंड पर साफ़ सफाई के काम पर निगरानी रखनी होगी।

अफ़रोज़ शाह ने इस मुद्दे को राजनीतिक मोड़ देने की खबर को सिरे से खारिज किया है  ," उन्होंने कहा हमें मुंबई की तटीय स्वछता पर गौर करना चाहिए और कूड़े कचरे को साफ़ करना चाहिए क्योंकि मुंबई की असल रौनक तो तटीय इलाका है। हमारे सभी मांगो पर अगर सरकार अमल करती है तो मुंबई में स्वछता का एक नया दौर शुरू होगा।